फॉलो करें

रामलला, निषादराज, शबरी पर जारी होगे डाक टिकट, अतिथियों को आमंत्रण पत्र के साथ आधार कार्ड दिखाना होगा

32 Views

अयोध्या. यूपी के अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला, शबरी व निषादराज के डाक टिकट भी जारी करेंगे. इनकी कीमत 50 रुपए होगी. उक्ताशय की जानकारी प्रवर डाक अधीक्षक एचके यादव ने दी है. इससे पहले 5 अगस्त 2020 को पीएम ने रामजन्मभूमि का डाक टिकट जारी किया था.

सूत्रों के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य कार्यक्रम एक घंटे चलेगा. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी उपस्थित रहेगें. ट्रस्ट की ओर से भेजे गए निमंत्रण कार्ड में प्राण प्रतिष्ठा का वक्त 11.30 से 12.30 दिया गया है. शुभ मुहूर्त 12.20 बजे का है. 12 बजकर 29 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राम लला को दर्पण दिखाएंगे. कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों को आमंत्रण पत्र के साथ आधार कार्ड भी दिखाना होगा. उनका सामान, मोबाइल व बैग रखने के लिए 12 हजार लॉकर भी बनाए गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, आरएसएस के सर-संघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास उपस्थिति रहेंगे. सुरक्षा कारणों से कार्यक्रम में अतिथियों को 11 बजे के पहले अपने स्थान पर बैठना होगा. प्रवेश स्थान पर आमंत्रित अतिथियों के फोन, कैमरा, चरण पादुका के सुरक्षित रखने की व्यवस्था रहेगी. बाहर आते समय यह सामान उसी स्थान पर वापस मिलेगा. कार्यक्रम स्थल पर बैठने के स्थान पर ही अल्पाहार और भोजन की व्यवस्था रहेगी. निमंत्रण पत्र के साथ आधार कार्ड भी ले जाना होगा.

16 जनवरी से शुरु हो जाएगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह-

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा. 18 जनवरी को रामलला की चयनित नई प्रतिमा को नगर भ्रमण कराया जाएगा. यह नगर भ्रमण करीब 4 से 5 किमी का हो सकता है. हालांकि ट्रस्ट की ओर से इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई. सुरक्षा कारणों के चलते आम भक्तों के लिए 3 दिन यानी 20- 21 व 22 जनवरी को मंदिर दर्शन के लिए बंद रहेगा.

श्रद्धालुओं के लिए 12 हजार लॉकर बनाए गए-

राम मंदिर में भक्तों की सुविधाओं को देखते हुए करीब 12 हजार लॉकर बनाए जा रहे हैं. इसमें करीब 1 लाख श्रद्धालुओं के सामान को रखा जा सकेगा. ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्र ने बताया कि पब्लिक फैसिलिटी सेंटर में सभी सुविधाएं निशुल्क मिलेंगी. फैसिलिटी सेंटर का ट्रायल 8 जनवरी से शुरू हो जाएगा. फैसिलिटी सेंटर में सुरक्षा को ध्यान में रखकर निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए ट्रस्ट काम कर रहा है. जहां पर फैसिलिटी सेंटर बन रहा है. वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे. सबसे पहले यहां आने वाले यात्रियों के सामानों को स्कैन किया जाएगा. इसके लिए बूथ भी बनाए जा रहे हैं. पूरा कैंपस सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेगा.

पीएम मोदी रहेगे एक दिन उपवास-

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन उपवास रखेंगे. वह सरयू नदी में स्नान भी कर सकते हैं. मुख्य यजमान के लिए व्रत रखना जरूरी है. पीएम मोदी ने राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान भी व्रत रखा था.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल