फॉलो करें

रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप से जियो-फेंसिंग प्रतिबंध हटाया

30 Views

गुवाहाटी, यात्री सुविधा बढ़ाने और यात्रियों के लिए टिकट बुक करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भारतीय रेल ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंधों की बाहरी सीमा को समाप्त कर दिया है। टिकट बुक करते समय ग्राहक सुविधा और अनुभव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटलीकरण पहल के रूप में तीन ‘सी’ – कांटेक्ट लेस टिकटिंग, कैशलेस ट्रांसजेक्शन और कस्टमर कंवेनिएंस एंड एक्सपेरिएंस पर विशेष जोर दिया गया है।

इससे पहले, यदि यात्री स्टेशन या घर के भीतर होते थे, तो टिकट बुक नहीं किया जा सकता था। रेलवे की जियो फेंसिंग के कारण यात्रियों को टिकट बुक करने में बाधा आती थी। लोग एक स्टेशन के 20 किमी से 50 किमी के दायरे में अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक नहीं करा सकते थे।

जियो-फेंसिंग की बाहरी सीमा समाप्त होने के बाद यात्री अब अपने घर या किसी भी स्थान से किसी भी गंतव्य के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि, यात्रियों को टिकट बुक करने के दो घंटे के भीतर स्टेशन परिसर पहुंचना होगा। यात्री स्टेशन के अंदर ऐप के माध्यम से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करने का एक लाभ यह है कि यात्रियों को ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए अपने आर-वॉलेट को रिचार्ज करते समय 3 फीसदी बोनस मिलेगा।

यह अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और खरीद में दक्षता बढ़ाने, टिकट काउंटरों पर लंबी कतारों को कम करने और उपयोगकर्ताओं को डिजिटल बुकिंग प्रक्रिया की ओर प्रोत्साहित करना है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल