फॉलो करें

लोकसभा चुनाव: आठ राज्यों की 58 सीटों पर मतदान जारी, PM बोले- हर वोट जरूरी

19 Views

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुई जो शाम छह बजे तक चलेगा. छठे चरण में दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की सात और हरिणाया में 10 सीटें हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजोरी संसदीय सीट के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं.

जहां वोटिंग तीसरे चरण की बजाय छठे चरण के लिए स्थगित कर दी गई थी. छठे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, भोजपुरी कलाकार मनोज तिवारी, निरहुआ और जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार का नाम भी शामिल है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी से वोट देने की अपील की है. उन्होंने लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है. लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है. माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीटों के लिए कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार, बांसुरी स्वराज, मनोज तिवारी और महबूबा मुफ्ती जैसे दिग्गजों की इस चरण में राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है. इस चरण में 3 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह मैदान में हैं.

छठे चरण में कुल आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभी सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इनमें दिल्ली की सभी 7 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, बिहार की 8, झारखंड की 4, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों शामिल हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं. बता दें कि इस सीट पर तीसरे चरण के दौरान मतदान होना था लेकिन इसे स्थगित कर छठे चरण में कर दिया गया था. लोकसभा चुनाव के छठे चरण के साथ ओडिशा में राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भी आज वोटिंग हो रही है. ओडिशा में आज 42 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल