फॉलो करें

संसदीय बहस के द्रोणाचार्य- के एम बहरुल इस्लाम

271 Views

गुरुचरण महाविद्यालय की उच्चतर माध्यमिक विज्ञान शाखा के १९८४- १९८६ बैच के प्रथम वर्ष की प्रथम श्रेणी। अंग्रेजी के प्रोफेसर ने कक्षा में प्रवेश किया और सवाल पूछा – “हम अंग्रेजी क्यों पढ़ रहे हैं?” सब अपने-अपने पक्ष में तर्क दे रहे हैं, सब अंग्रेजी भाषा के पक्ष में। इस सब के अंत में उन्होंने कहा – हम गलती से अंग्रेजी पढ़ रहे हैं, यह हमारे पराधीनता का इतिहास है। दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो अंग्रेजी के अलावा अपनी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। हमें इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह अंग्रेजी की कक्षा में उस भाषा के विपरीत बोलेंगे। उस दिन से, प्रोफेसर पर्थ सारथी चंद ऐसे गुरु थे जिन्होंने हमें सिखाया कि न केवल एक तरफ से किसी चीज को देखें, परन्तु दूसरी तरफ से बहस करें। फिर सर को  देखना, सुनना, उनकी चरणों में बैठना या एक ही मंच पर देर तक बहस करना – मुझे अभी भी लगता है कि सीखने के लिए बहुत कुछ था। मन मने की लिए तैयार नहीं की वह हमें अचानक छोड़कर चला गया हो, और यह कल्पना करना कठिन है कि वह कुछ नए तर्क बुनना नहीं शिखाएँगे। आज हमने अपनी पीढ़ी के लिए संसदीय बहस के महान नायकों में से एक को खो दिया है। इस महामारी से इतनी दूर जाना और उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देना या उनकी अंतिम यात्रा में शामिल न हो पाना और भी मुश्किल है।

मुझे याद है – सिलचर जिला पुस्तकालय भवन में “ज्योति” द्वारा आयोजित १९९७ -९ ८ उत्तर-पूर्व अंतर-राज्यीय वाद-विवाद (एनईआरआईसीआईडी) प्रतिजयोगिता की दिन के दौरान, छात्रों ने एक प्रतिस्पर्धी बहस की (और मेरी टीम, आर ई ची, सिलचर चैंपियन बॉन बनी थी)। शाम को वरिष्ठों की “प्रदर्शनी बहस” हुई – विषय / प्रस्ताव काफी गर्म था – “भारत को एक हिंदू राष्ट्र घोषित किया जाना चाहिए”। सभी आमंत्रित वक्ता इस विषय के खिलाफ हैं – केवल पर्थ चंद सर प्रस्ताब के पक्ष में थे।

कार्यक्रम के रद्द करने की नौबत होगी थी क्योंकि एक व्यक्ति के पक्ष में और ६/७  के खिलाफ “प्रदर्शनी बहस” नहीं हो सकती है। अंत में, हम, गुरु-चेला, एक ओर, प्रस्ताव के पक्ष में हैं (नहीं, शायद कोई और था?) और दूसरी ओर, ७/८  तुखोर तारिक, उनकी टीम के नेता मेरे दूसरे गुरु  प्रोफेसर कमलेन्दु भट्टाचार्य थे।  उस दिन मुझे इस प्रस्ताव के पक्ष में देखकर सर शायद थोड़ा हैरान हुए। मैंने कहा, साहब, आपके शिष्य – विपरीत तर्क। मैंने आपसे सीखा है। उस दिन हमारी बहस बहुत तीव्र थी – एक वास्तविक प्रदर्शनी। पर्थ चंद सर उनका सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ रूप में थे – इतिहास, तर्क, संस्कृति, और अकेले तर्क के जाल में सौ। और, मेरा तर्क था कि नाम कोई मायने नहीं रखता – देश चाहे कोई भी हो हिंदू/ईसाई/मुसलमान, शांति तभी होगी जब देश के लोग उदार होँगे।

फिर से, मुझे अक्टूबर, २००६ याद है, जब मुझे बीबीसी वर्ल्ड डिबेट के लिए इटली से फोन आया था – मुझे स्टीफन सैको के साथ लाइव शूट के लिए रोम जाना था। समय कम है, और तैयार होने के लिए समय काम था । आखिरी समय में मैंने दूर अफ्रीका से फोन किया और विमान में चढ़ने से पहले सर कुछ टिप्स लिए। महाद्वीपीय अंतराल पर सिलचर में आधी रात थी, लेकिन सर बिल्कुल भी परेशान नहीं थे – लेकिन एक शिक्षक के रूप में वे खुश हुए । समय-समय पर सलाह और सुझाव पाने का एक बड़ा स्थान आज से मेरे लिए खाली हो गया। हम में से कई लोगों को उम्मीद थी कि संसदीय बहस में द्रोणाचार्य की आवाज एक दिन असम विधानसभा या दिल्ली की संसद में गूंजेगी – पूरा देश इसे सुनेगा, लेकिन यह अफ़सोस की बात है कि राजनीतिक तनाव के कारण उनके जीवनकाल में ऐसा नहीं हुआ।

[लेखक भारतीय प्रबंधन संस्थान, काशीपुर, उत्तराखंड में प्रोफेसर हैं।]

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल