फॉलो करें

हाइलाकांदी जिले में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया

49 Views
शंकरी चौधुरी, हाइलाकांदी, 5 जुन: हाइलाकांदी जिला प्रशासन एवं जिला वन विभाग सहित विभिन्न संगठनों की पहल पर शनिवार को कोविद प्रोटोकॉल का पालन करते हुए हाइलाकांदी जिले में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले भर में पौधारोपण के साथ ही कोविड पर जागरूकता बैठक का आयोजन किया गया। हाइलाकांदी जिला वन विभाग की ओर से मणिपुर रेंज कार्यालय में एक अनुष्ठान आयोजित किया गया। इस अवसर पर मणिपुर रेंज कार्यालय के औषधि उद्यान परिसर में वृक्ष रोपण सहित एक चर्चा बैठक का आयोजन किया गया। रेंज ऑफिसर अभिजीत नाथ की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में एसके राय कालेज के अध्यापक ड. देवजीत दे सहित कई विशिष्ट अतिथियों ने भाग लिया एवं पर्यावरण की रक्षा के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का आह्वान किया।
इसके अलावा काटलीछड़ा बाईपास के ओवरब्रिज इलाके में आयोजित एक समारोह में आज सुबह पौधरोपण कार्यक्रम के साथ हरित हाइलाकांदी परियोजना का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट शिक्षाविद बिनय भूषण नाथ, ड.हिफजुर रहमान लश्कर, काटलीछोड़ा थाने के ओसी तनबीर अहमद, ड्रीम्स संस्था के अध्यक्ष गौतम गुप्त, रेंज अधिकारी अरिजीत नाथ, दीपक कांति आईच, अध्यापक देवजीत दे ने कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन कर पौधे लगाए।
लायंस क्लब ऑफ लाला की पहल पर लाला रुरल कालेज परिसर में वृक्षारोपण, मास्क, सैनिटाइजर वितरण कोविड पर चर्चा बैठक आदि के माध्यम से विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में लाला के चक्र अधिकारी कृष्ण अर्जुन बर्मन, हाइलाकांदी के एग्जीक्यूटिव मैजिस्ट्रेट मुर्चना मालाकार, लाला रुरल कालेज के प्राचार्य ड. तनुज दे, लायंस क्लब के सचिव नूरुल मजूमदार प्रमुख ने संबोधित किया। द ग्रीनस के ओर से सुबह नौ बजे से एक चर्चा सभा आयोजित की गई। संस्था के उपाध्यक्ष माधवी शर्मा के अध्यक्षता में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए महासचिव ड. यज्ञेश्वर देव, कार्यकारी सदस्य माणिक चक्रवर्ती, रंजीत घोष प्रमुख वक्ताओं ने सरकार से वनांचल की रक्षा कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सख्त कदम उठाने का आह्वान किया।
वक्ताओं ने कहा कि हरित भारत के निर्माण के लिए सभी को वृक्षारोपण के साथ-साथ रखरखाव को भी अधिक गुरुत्व देना चाहिए। हाइलाकांदी जिला ग्राम रक्षी वाहिनी की पहल पर लालामुख चाय बागान में वृक्षारोपण सहित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जयदीप शुक्ला ने ऑनलाइन में ऑक्सीजन संकट को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का आह्वान किया। इसके अलावा पौधे भी रोपे गए हैं। हाइलाकांदी रोटरी क्लब की पहल पर हाइलाकांदी शहर के पैदल यात्रियों और चालकों को तुलसी के पौधे बांटे गए। शाम को क्लब अध्यक्ष शंकर चौधुरी की अध्यक्षता में सोशल मीडिया पर चर्चा बैठक का आयोजन किया गया। असम इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर तथा एस्टेक के पूर्व निदेशक ड. अरूप मिश्रा ने मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया।
हाइलाकांदी जिला भाजपा युवा मोर्चा की पहल पर जिला सदर व लाला शहर सहित विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा, इस दिन विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पर्यावरण दिवस भी मनाया गया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल