फॉलो करें

हाइलाकान्दी में निर्वाचन सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन तत्पर

282 Views

शंकरी चौधुरी, हाइलाकान्दी, 27 फरवरी: कोविद मरीज भी इस चुनाव में मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु के प्रवीण व्यक्तियों, विशेष रूप से सक्षम एवं कोविड संदिग्धों या पीड़ितों के लिए विशेष पोस्टल बैलेट पेपर में मतदान की व्यवस्था की है। इन तीन केटेगरी के मतदाता अपने घर में रहकर पोस्टल बैलेट पेपर में अपना मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा क्वॉरेंटाइन किए गए कोविद मरीजों चुनाव के अंत में फक्का मतदान केंद्र पर अपने वोट डाल सकेंगे।
जिला उपायुक्त मेघ निधि दाहाल ने आज जिला उपायुक्त कार्यालय में आयोजित राजनीतिक दलों एवं पत्रकारों के साथ एक बैठक में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कोविद परिस्थिति के कारण हाइलाकान्दी में मतदान केंद्रों की संख्या इस बार बढ़ा दी गई है। जिले में इस बार 656 मुख्य एवं 55 (अक्सिलारी) सहायक मतदान केंद्र रहेगा। जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 4,97,450 है। इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 2,37,898 है। जिले में डि वोटर की कुल संख्या 12 है।

उपायुक्त दहल ने यह भी कहा कि 711 मतदान केंद्रों में से 57 मतदान केंद्रों की पहचान ‘संवेदनशील’ के रूप में की गई थी। जिले के मतदान केंद्रों को नौ जोन एवं 62 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जिले में कुल 1075 ईवीएम मौजुद हैं। प्रशासन ने लोगों के सुविधाा के लिए 1950 टोल फ्री नंबर शुरू किया है। इस नंबर पर चुनाव संबंधी कोई भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुलेंद्र नाथ डेका ने बैठक में बताया कि चुनाव आयोग को निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव के लिए हाइलाकान्दी जिले में 36 अतिरिक्त सुरक्षा बल कंपनियों को तैनात करने की सुपारिश की गई है। इसके अलावा, मोबाइल नेटवर्क नहीं रहा 45 मतदान केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड एवं मतदानकर्मियों को सैटेलाइट फोन प्रदान करने की योजना है।

जिला विकास आयुक्त रंजीत कुमार लश्कर ने कहा कि कोविद महामारी को ध्यान में रखते हुए नामांकन पत्र जमा करने के लिए कुछ विशेष नियम जारी किए गए हैं। जिले की तीन विधानसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र 5-12 मार्च तक जमा किए जा सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 15 मार्च एवं नामांकन वापस लेने की तारीख 17 मार्च तय की गई है। नामांकन पत्र जमा करने के लिए उम्मीदवार के साथ उपायुक्त कार्यालय में केवल दो व्यक्ति ही प्रवेश कर सकते हैं।

अगले 2 मई को हाइलाकान्दी के विक्टोरिया मेमोरियल हाई स्कूल में वोट की गिनती होगी। दूसरी ओर, स्वास्थ्य विभाग के दायित्वप्राप्त अतिरिक्त उपायुक्त नरेंद्र शाह ने जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए हर हाइलाकान्दिवासीओं का सहयोग मांगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल