फॉलो करें

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी काछाड़ ने कहा- उन्नति के रास्ते में आने वाली जंजीरों को तोड़ दें, मील का पत्थर बनने के लिए कठोर परिश्रम करें

150 Views

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी काछाड़ ने कहा कि निष्ठा और परिश्रम के साथ अपने सपने का अनुसरण करने के अलावा सफल जीवन यापन के लिए अपनी प्रतिभा और योग्यता को सही तरीके से काम में लगाना पड़ेगा।

सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में गोल दिघी माल में आयोजित नारी शक्ति शीर्षक कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्रीमती कीर्ति जोली ने उपरोक्त बातें कहीं। विभिन्न सामाजिक दबाव वह बाधाओं के चलते प्रायः महिलाएं अपना सपना पूरा करने में संकोच करती है लेकिन उन्हें अपने दिल की आवाज सुननी पड़ेगी और सपने को पूरा करने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि उन्नति के रास्ते में आने वाली जंजीरों को तोड़ दें, मील का पत्थर बनने के लिए कठोर परिश्रम करें। जो महिलाएं अपनी प्रतिभा और क्षमता पर संदेह करके आगे बढ़ने में संकोच करती है, उन्हें उत्साहित करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के युग में महिलाएं पुरुषों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिद्वंदिता करके यह प्रमाण करने में सफल हुई है कि वे समान रूप से सक्षम है। एक समय था जब महिलाएं घर के भीतर कैद थी, अब महिलाएं सभी बाधाओं को पार करके इतिहास सृजन का कृतित्व रच रही है। उन्होंने कहा कि आज वो दिन है, जब हम यह संकल्प ग्रहण करेंगे की उन्नति के लिए प्राण प्रण से प्रयास करेंगे ताकि एक दिन कह सके कि हम किसी से कम नहीं।

उन्होंने बताया कि इस बार जिले में 1838 मतदान केंद्र रहेंगे। जिसमें से 180 मतदान केंद्र पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित किया जाएगा। काछार जिले में पहली बार ऐसा हो रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी श्रीमती कीर्ति जोली ने की। कार्यक्रम में अतिथियों को उत्तरीय देकर सम्मानित किया गया तथा दीप प्रज्वलन से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में एसपीओ रुली दावलागपू ने स्वागत वक्तव्य प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि काछाड़ की चुनाव अधिकारी श्रीमती नवनीता हजारिका ने महिला सशक्तिकरण के ऊपर जोर दिया।

कार्यक्रम में एनजीओ सक्षम ने फ्लैश मोब तथा एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। असम विश्वविद्यालय एनआईटी शिलचर, शिलचर मेडिकल कॉलेज के डीन और विभागीय प्रमुखों ने प्रेरणादायक वक्तव्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में तीन श्रेष्ठ आंगनवाड़ी निरीक्षक, कर्मी और सहायक तथा 2 महिला सफाई कर्मियों को सम्मानित किया गया। तीन श्रेष्ठ आशा कर्मियों को भी सम्मानित किया गया। विधानसभा चुनाव के लिए 16 महिला प्रिजाइडिंग व पोलिंग ऑफिसर को भी सम्मानित करके उत्साहित किया गया।

इस दिन “PRONORENI” (प्लास्टिक मुक्त जिला) नामक प्रकल्प का उद्घाटन किया गया। विशिष्ट व्यक्तियों के वक्तव्य से अनुष्ठान का समापन हुआ। समाज कल्याण अधिकारी श्रीमती शाश्वती सोम ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग क्षेत्रीय कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में उपरोक्त जानकारी प्रदान की गई।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल