फॉलो करें

अगर इनमे से कोई है लक्षण तो तुरंत करांए कोविड-19 टेस्ट

145 Views
कोरोना वायरस भारत और दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है। दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 3 मिलियन पार कर गया है। बेशक कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन टीका लगवाने वाले लोग भी संक्रमित हो रहे हैं।
कोरोना के नए रूप आने के बाद लक्षणों की संख्या भी बढ़ने लगी है। अब सिर्फ बुखार या खांसी इसके लक्षण नहीं रहे गए हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बेशक यह सांस की बीमारी है लेकिन इससे शरीर के किसी भी अंग पर प्रभाव पड़ सकता है।
दुखद यह है कि कई मामलों में कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। यही वजह है कि ऐसे लोग तेजी से वायरस फैला रहे हैं।
यही वजह है कि टेस्ट कराना है कोरोना की पहचान का सबसे बेहतर तरीका है।
हालांकि कुछ लक्षणों को देखकर आप कोरोना का अंदाजा लगा सकते हैं और आपको कन्फर्म करने के लिए तुरंत टेस्ट कराना चाहिए।
आंखों का लाल होना
लाल आंख होना आमतौर पर कंजंक्टिवाइटिस का लक्षण है। लेकिन अब कोरोना के मामले भी यह लक्षण देखा जा सकता है। कोरोना के कई मामलों में मरीजों में यह लक्षण देखा जा रहा है। कोरोना में लाल आंखें जो अन्य वायरल संक्रमणों से अलग होती हैं। इसमें आंख लाल होने के साथ आपको बुखार या सिरदर्द हो सकता है।
ब्रेन फ़ॉग
कोरोना सीधे रूप से दिमाग को प्रभावित कर रहा है। कुछ लोग स्मृति हानि और नियमित कार्यों को पूरा करने में कठिनाई का अनुभव करते हैं। भ्रम, असंतुलन, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई या चीजों को याद रखने में कठिनाई का अनुभव करना भी कोरोना की जटिलता हो सकती है। बिना किसी वजह ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होना, रोजमर्रा के सरल कार्य नहीं कर पाना कोरोना की वजह से हो सकता है।
असामान्य अलग तरह की खांसी
खांसी कोरोना संक्रमण के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है क्योंकि वायरस को मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ पर हमला करता है। ‘सूखी’ खांसी अधिक आम है। कोरोना के मामले में लगातार खांसी आना, खांसी में अलग तरह की आवाज आना और नियंत्रित करने के लिए कठिन होना कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। यह एक सुस्त लक्षण भी हो सकता है जो हफ्तों या कुछ महीनों तकरह सकता है।
तेज बुखार
जबकि बुखार सभी कोरोना मामलों में एक प्रमुख संकेत नहीं है लेकिन कोरोना के कुछ मामलों में तापमान 99-103 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रह सकता है। कोरोना के मामले बुखार का उतर-चढ़ सकता है और 4-5 दिनों से अधिक समय तक बना रह सकता है। अधिक संभावना है कि ठंड और कंपकंपी भी हो।
अचानक गंध, स्वाद या हानि
अब देखा जा रहा है, कुछ लोग अन्य क्लासिक लक्षणों से पहले गंध, स्वाद या हानि जैसे लक्षणों का सामना कर रहे हैं। डॉक्टरों ने अब रोगियों को बिगड़ा हुआ स्वाद या गंध की भावना खत्म होने की चेतावनी दी है। यदि आपको ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए।
सांस लेने में कठिनाई
सांस लेने में कठिनाई, सांस की तकलीफ वायरल संक्रमण से जुड़ी सामान्य जटिलता है। इससे पीड़ित होना भी एक संकेत हो सकता है कि आपको कोरोना हो। इसे Dyspnea के रूप में जाना जाता है। इसमें सीने में अचानक जकड़न, धड़कन और तेजी से सांस जैसे लक्षण हो सकते हैं। बुजुर्गों में अधिक आम है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल