फॉलो करें

अभिभावक मंत्री ने कछार में विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक की ### कोताही बरतने वाले अधिकारियों को चेतावनी दी मंत्री सिंघल ने

61 Views
शहरी विकास एवं सिंचाई मंत्री एवं कछार जिले के संरक्षक मंत्री अशोक सिंघल ने कहा है कि सरकारी अधिकारियों या कर्मचारियों द्वारा अभीष्ट हितग्राहियों की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की देरी या चूक बर्दाश्त नहीं की जायेगी.  जिले के अपने दो दिवसीय दौरे के तहत अभिभावक मंत्री ने शनिवार को कछार जिला प्रशासन के आला अधिकारियों से बातचीत की.  कछार उपायुक्त के सम्मेलन कक्ष में बैठक के दौरान सिंघल ने कहा कि 15वें वित्त आयोग के तहत स्वीकृत धनराशि का उपयोग छात्राओं के लिए शौचालय निर्माण, पेयजल सुविधा और शिक्षण संस्थानों के बिजली कनेक्शन के उद्देश्य से किया जाएगा.
 मंत्री ने कछार डीसी, कछार जिला परिषद के सीईओ, एडीसी शिक्षा और पीडब्ल्यूडी सहित समिति के गठन और मिशन मोड पर कार्यों को लागू करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए. मंत्री ने विभाग को सार्वजनिक वितरण प्रणाली की वस्तुओं को वास्तविक हितग्राहियों को सौंपने के निर्देश देते हुए यह भी कहा कि जिले में हर उचित मूल्य की दुकान में शासन के नियमानुसार एक कमेटी बनाई जाये.
उन्होंने आपूर्ति विभाग को उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित होने वाले ग्राहकों की सूची पोस्ट करने के लिए भी कहा।  नतीजतन, इस योजना से लाभान्वित होने वाले अमीर लोग खाद्य सुरक्षा कार्ड सरकार को सौंप देंगे। बैठक में बताया गया कि जिले में अब तक 62 लोगों ने ही ऐसे कार्ड सरेंडर किए हैं.

मंत्री ने जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले के सभी घरों में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए एपीडीसीएल के साथ बिजली कनेक्शन के संबंध में पीएचई विभाग के विभिन्न मुद्दों को भी संबोधित किया।  नतीजतन, पेयजल परियोजनाओं का विद्युतीकरण अब से आसान हो जाएगा। अभिभावक मंत्री ने यह भी आगाह किया कि यदि वर्ष 2016-17 और 2017-18 के वित्तीय वर्ष के लिए मनरेगा के तहत परियोजनाएं अगले महीने तक पूरी नहीं होती हैं, तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
उन्होंने यह भी सख्त चेतावनी दी कि मनरेगा के संदर्भ में जो परियोजनाएं भ्रष्ट पाई गई हैं, उनकी जांच के बाद कड़ी सजा दी जाएगी। शनिवार को समीक्षा बैठक में संरक्षक मंत्री ने जिले में कोविड की स्थिति से निपटने में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग के कार्यों की सराहना की. बैठक में सभी विभागों ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला जहां उपायुक्त कछार कीर्ति जल्ली ने सभी प्रश्नों का समाधान किया।
बाद में, संरक्षक मंत्री ने सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का भी दौरा किया और कोविद  रोगियों के लिए शिलचर मेडिकल कॉलेज में सुविधाओं की स्थिति का भी जायजा लिया और स्वास्थ्य अधिकारियों से उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए सर्वोत्तम चिकित्सा देखभाल और उपचार प्रदान करने को कहा। बैठक में विधायक सिलचर दीपायन चक्रवर्ती, विधायक काटिगोरा खलील उद्दीन मजूमदार, विधायक मिहिर कांति शोम, विधायक लखीपुर कौशिक राय, विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष मंजुल देव और भाजपा राज्य समिति के सदस्य नित्य भूषण डे भी मौजूद थे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल