फॉलो करें

असमः कैबिनेट की बैठक में लिए गये कई अहम निर्णय

124 Views

जनता भवन (असम सचिवालय) में सोमवार देर शाम प्रदेश सरकार की कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इस साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। राज्य सरकार के मंत्री जयंत मल्ल बरुवा ने कैबिनेट बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा मंत्रिमंडल के द्वारा लिए गए निर्णयों को साझा किया।

राज्य सरकार के मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार, असम सरकार ने महाराष्ट्र के गांव तिवारी नामक स्थान पर जमीन खरीद कर नामघर, कॉन्फ्रेंस हॉल, गेस्ट हाउस और संग्रहालय स्थापित करने के साथ-साथ नबी मुंबई में असम कांप्लेक्स के निर्माण का निर्णय लिया गया।

वहीं असम में राष्ट्रीय स्तर का फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। वर्तमान में यह विश्वविद्यलाय गुवाहाटी मेडिकल कालेज एंड अस्पताल (जीएमसीएच) में ही चलता रहेगा। आज की कैबिनेट बैठक में नियुक्ति से वंचित रहने वाले 55 सिविल इंजीनियरों को नियुक्त देने का फैसला किया गया।

इस बीच, मंत्रिमंडल ने आज असम एरियल रोपवे विधेयक 2022 लाने का फैसला किया। इस बीच मंत्रिमंडल ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटे के नियमों में भी संशोधन किया। नए नियमों के मुताबिक, गांव में जिसकी 30 बीघा से कम जमीन तथा सालाना आय 8 लाख रुपये से कम होगी तो उसे ईडब्ल्यूएस की सुविधा मिलेगी।

वहीं नगरीय क्षेत्र में 2 बीघा से कम और 8 लाख रुपये से कम कमाई तथा शहरी इलाके में 8640 वर्गफीट जमीन, 2000 वर्ग फुट में मकान एवं 8 लाख रुपये से कम आय वाले को ईडब्ल्यूएस की सुविधा मिलेगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल