फॉलो करें

असम के औद्योगिकीकरण में भौगोलिक बाधा नहीं: मुख्यमंत्री

46 Views

मोरीगांव (असम),  मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रहते भौगोलिक बाधा अब असम और बाकी उत्तर-पूर्वी राज्यों के औद्योगिकीकरण की प्रक्रिया में बाधक नहीं है। देश में ‘सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी क्रांति’ के पहले चरण में असम को शामिल किए जाने पर मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्री मोदी का आभार व्यक्त करता हूं।

डॉ. सरमा बुधवार को जागीरोड में स्थापित होने वाले सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट फैसिलिटी केंद्र पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मोरीगांव जिले के जागीरोड में टाटा समूह की 27 हजार करोड़ रुपये की स्वदेशी “सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट फैसिलिटी” की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि यह इस तथ्य का प्रकटीकरण है कि केंद्र की मौजूदा व्यवस्था के तहत भारत के पूर्वोत्तर पर उचित ध्यान दिया जा रहा है और इस क्षेत्र को अब ‘उपेक्षित क्षेत्र’ नहीं कहा जा सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि असम के लोग राज्य में विकास और प्रगति की नई लहर की शुरुआत करने में प्रधानमंत्री की भूमिका के लिए हमेशा उनके ऋणी रहेंगे। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राष्ट्र आने वाले दिनों में ‘विश्व गुरु’ का सही दर्जा प्राप्त करेगा।

मुख्यमंत्री ने असम में 27 हजार करोड़ रुपये के निवेश के लिए टाटा समूह की प्रशंसा की। उन्होंने अनुकूल औद्योगिक वातावरण देने के लिए असम सरकार की क्षमता के भीतर सब कुछ करने के लिए समूह को आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जागीरोड में टाटा समूह द्वारा निवेश राज्य और देश के आर्थिक विकास की प्रक्रिया में बहुत योगदान देगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जागीरोड में सेमीकंडक्टर यूनिट बनने से राज्य के 15 हजार युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। उन्होंने असम मंत्रिमंडल के मंत्रियों बिमल बोरा और पीयूष हजारिका की भूमिका की भी सराहना की। उन्होंने असम के लोगों से हड़तालों, आंदोलनों की ‘संस्कृति’ छोड़ने और सकारात्मकता और आशावाद को अपनाने की अपील की ताकि असम भारतीय संघ के राज्यों के बीच अपना सही स्थान प्राप्त कर सके।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर, टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए। इस अवसर पर असम विधानसभा के उपसभापति डॉ नुमल मोमिन, असम मंत्रिमंडल के मंत्री पीयूष हजारिका, बिमल बोरा, जोगेन मोहन, केशव महंत के साथ-साथ कई प्रमुख लोग भी उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल