फॉलो करें

असम चुनावःभाजपा ने 70 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की

130 Views

नई दिल्ली, 05 मार्च (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 70 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर लगा दी गई। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने प्रथम चरण के 38 प्रत्याशी और द्वितीय चरण के 30 प्रत्याशी तथा तृतीय चरण के 2 प्रत्याशियों के नामों की सूची दिल्ली कार्यालय से जारी की। 4 मार्च को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इन नामों पर निर्णय लिया गया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित चुनाव समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।
[pdfjs-viewer url=”https%3A%2F%2Fpreranabharati.com%2Fwp-content%2Fuploads%2F2021%2F03%2FBJP_Candidates.pdf” viewer_width=100% viewer_height=800px fullscreen=false download=false print=false]
भाजपा द्वारा जारी की गई सूची में बराक घाटी के करीमगंज दक्षिण, हाइलाकांदी तथा अलगापुर के नामों की घोषणा नहीं हुई है। शिलचर के वर्तमान विधायक दिलीप कुमार पाल लखीमपुर के वर्तमान विधायक राजदीप ग्वाला, बोड़खोला के वर्तमान विधायक किशोर नाथ तथा काठी घोड़ा के वर्तमान विधायक अमर चंद जैन का टिकट कट जाने से उनके समर्थकों में भारी निराशा और क्षोभ है।असम विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले मतदान के लिए भाजपा ने शुक्रवार की शाम को पहले और दूसरे चरण के 70 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पार्टी ने इस बार अपने 11 वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया है। 26 सीट सहयोगी पार्टी असम गण परिषद, 08 सीट सहयोगी पार्टी यूपीपीएल को दी है। साथ ही एक सीट राभा जनजाति संगठन को भी दी गई है। हालांकि, राभा संगठन के उम्मीदवार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

तीसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए पाटाचारकुची से प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए माजुली (अजजा) से फिर से एक बार मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को उम्मीदवार बनाया गया है। साथ ही तीसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए जालाकबारी विधानसभा सीट से डॉ. हिमंत विश्वशर्मा को पुनः एक बार पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया गया है।

पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए पार्टी ने जिन नेताओं को अपना उम्मीदवार बनाया है, उसमें मुख्य रूप से ढेकियाजुली से अशोक सिंघल, बरसोला से गणेश कुमार लिंबू, रंगापारा से कृष्ण कमल तांती, सोतिया से पद्म हजारिका, बिश्वनाथ से प्रमोद बरठाकुर, बेहाली से रंजीत दत्ता, गोहपुर से उत्पल बोरा, धिंग से संजीव कुमार बोरा, बटद्रवा से अंगुरलता डेका, रूपाहीहाट से नाजीर हुसैन, सामागुरी से अनिल सैकिया, सरूपथार से बिश्वजीत फूकन, गोलाघाट से अजंता नेउग, खुमटाई से मृणाल सैकिया, जोरहाट से हितेंद्र नाथ गोस्वामी, तिताबर से हेमंत कलिता मोरियानी से रमानी तांती, नाजिरा से मयूर बुढ़ागोहाईं, माहमारा से जोगेन महन, सोनारी से धर्मेश्वर कोंवर, थावरा से कुशल देवरी, शिवसागर से सुरभि राजकोंवर, बिहपुरिया से डॉ अमिय भुइंया, लखीमपुर से मानव डेका डेका, ढकुवाखाना (अजजा) से नब कुमार दोलै, धेमाजी (अजजा) से डॉ रनोज पेगू, जोनाई (अजजा) से भुवन पेगु, मोरान से चक्रधर गोगोई, डिब्रूगढ़ से प्रशांत फूकन, लाहोवाल से बिनोद हजारिका, दुलियाजान से तेरेस ग्वाला, टिंगखांग से बिमल बोरा, नाहरकटिया से तरंग गोगोई, तिनसुकिया से संजय किसान, डिगबोई से सुरेन फूकन, मार्घेरिटा से भास्कर शर्मा, सदिया से बोलिन चेतिया शामिल हैं।

दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने राताबाड़ी (अजा) से विजय मालाकार, पथारकांदी से कृष्णेन्दु पाल, करीमगंज उत्तर से डॉ मानस दास, बदरपुर से बिश्वरूप भट्टाचार्यजी, काटलीछेड़ा से सुब्रतो नाथ, सिलचर से दीपायन चक्रबर्ती, सोनाई से अमीनुल हक लस्कर, धोलाई (अजा) से परिमल शुक्लबैद्य, उदारबंद से मिहिर कांति सोम, लखीपुर से कौशिक राय, बरखोला से अमलेंदु दास, काटिगोरा से गौतम राय, हॉफ्लांग (अजजा) से नंदिता गारलोसा, बोकाजान (अजजा) से डॉ नोमल मोमिन, हावड़ाघाट (अजजा) से दोरसिंग रांग्हांग, डिफू (अजजा) से विद्या सिंह इंग्लेंग, बैथालांग्सू (अजजा) से रूपसिंग तेरान, कमलपुर से दिगंत कलिता, रंगिया से भबेश कलिता, नलबाड़ी से जयंत मल्ल बरूवा, पानेरी से बिश्वजीत दैमारी, कलाईगांव से मधुराम डेका, मंगलदै (अजा) से गुरु ज्योति दास, माजबाट से जीतू किशन, जागीरोड (अजा)से पीयूष हजारिका, मोरीगांव से रमाकांत देवरी, लाहरीघाट से कोदिरू जजमान जिन्नाह, नगांव से रूपक शर्मा, बरहमपुर से जीतू गोस्वामी और लमडिंग से शिबू मिश्रा शामिल हैं।

लंबे जद्दों जहद के बाद शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय में असम विधानसभा चुनावों के मद्देनजर 70 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी की। इस सूची में अपने 11 वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया है। भाजपा ने जिन उम्मीदवारों का टिकट काटा है उनमें बिहपुरिया से देवानंद हजारिका, सोनारी से नवनीता हैंडिक, लाहोवाल से ऋतुपर्ण बरुवा, सिलचर से दिलीप पाल, बरखोला से किशोर नाथ, हाफलांग से बीरभद्र हागजेर, हाउराघाट से जय राम इंग्लेंग, डिफू से सूम रांग्हांग, बैठालांग्सू से मानसिंह रांग्पी, नलबारी से अशोक शर्मा और नाहरकटिया से नरेन सोनोवाल शामिल हैं।

ज्ञात हो कि राज्य में तीन चरणों में 27 मार्च, 01 अप्रैल और 06 अप्रैल को चुनाव होने जा रहा है। जबकि, 02 मई को मतगणना होगी। 126 सदस्यीय असम विधानसभा में भाजपा ने गठबंधन के तहत 26 सीटें असम गण परिषद और 08 सीट यूपीपीएल के लिए छोड़ दिया है। ज्ञात हो कि गठबंधन में शामिल हीरा शरणिया की पार्टी के हिस्से की सीट को भी यूपीपीएल के साथ जोड़ दिया गया है। जबकि राभा जातीय संगठन को भाजपा अपने हिस्से से एक सीट देने की घोषणा की है। राभा जातीय संगठन का उम्मीदवार भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/सुनीत

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल