फॉलो करें

असम-मिजोरम सीमा पर तनाव बरकरार

115 Views

15 फरवरी: असम-मिजोरम सीमा पर तनाव कम होने के कोई संकेत नहीं हैं। दोनों राज्यों के पुलिस प्रशासन एक ही स्थान पर स्थित हैं। लेकिन स्थिति यथावत बनी रही क्योंकि प्रशासनिक स्तर पर उच्च स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में इस बार असम के निवासी मिज़ो की आक्रामकता के विरोध में आंदोलन में शामिल हुए। फोरम अगेंस्ट मिज़ो अग्रीमेंट के नेतृत्व में रामनाथपुर में, 100 से अधिक युवाओं ने रविवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। उन्होंने तीन बिंदुओं की मांग करते हुए सोमवार को जमीरा में एक रेल नाकाबंदी शुरू की।

उनकी मांगों में से यह है कि मिजो पुलिस प्रशासन, जो अवैध रूप से गलाचारा क्षेत्र पर कब्जा कर रहा है, को अगले 24 घंटों के भीतर असम से हटा दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, बेघर लोगों को अपने घरों में लौटने की व्यवस्था करनी होगी। और मिज़ो उपद्रवियों के कारण हुई आग में, सर्वहारा गैलाचारा क्षेत्र के प्रत्येक परिवार को सरकार से 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता के साथ अपने सामान्य जीवन में लौटने की अनुमति दी जानी चाहिए और तुरंत गलाचारा में एक पुलिस बैरक स्थापित किया जाना चाहिए। फोरम के अधिकारियों ने कहा कि मांगें पूरी होने तक मिजोरम के साथ आर्थिक तनाव जारी रहेगा।

मिज़ो की आक्रामकता के बाद, असम पुलिस की भूमिका को लेकर लोगों के मन में तीव्र असंतोष है। दक्षिण असम रेंज के डीआईजी दिलीप कुमार डे ने गलाचारा आगजनी की घटना की ऑन द स्पॉट जांच की और सर्वहारा परिवारों को उनके घरों में लौटने की चेतावनी दी। उन्होंने हैलाकांडी के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक को वहां एक सीआरपीएफ बैरक स्थापित करने का भी निर्देश दिया। प्रस्तावित गलाचारा में पुलिस बैरक की दो कंपनी बटालियन भी उस शाम जमीरा पहुंची। उन्हें अस्थायी रूप से जमिरा हाई स्कूल के गर्ल्स हॉस्टल में रखा गया है।

गुरुवार को, ADGP ने दक्षिण हाइलाकांदी का दौरा किया और दो शिविरों की स्थापना का निर्देश दिया। लेकिन सर्वशक्तिमान पुलिस के गलाचारा में शिविर लगाने के आदेश के बावजूद आज तक शिविर नहीं लगाया गया है। सातवें दिन भी पुलिस बैरक नहीं बना सकी। इससे लोगों के मन में गहरी शंका पैदा हो रही है। मिज़ो पुलिस और लोग पहले से अधिक मजबूत हो गए हैं और सड़कों के निर्माण और शिविरों की स्थापना की प्रक्रिया में हैं। इसलिए, मौजूदा स्थिति में असम सरकार के कमजोर कदम से लोगों में दिन-प्रतिदिन गुस्सा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल