फॉलो करें

असम में दुबारा भाजपा की सरकार, तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन तो केरल में लेफ्ट का परचम

165 Views

नयी दिल्ली : असम, केरल और तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद सभी पार्टियां चुनाव की तैयारी में जुट गयी है. इस बीच ऑपिनियन पोल (Opinion Poll 2021) में असम में भाजपा की सरकार तो बनती दिख रही है, लेकिन तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन के आसार हैं. वहीं केरल में एक बार फिर से लेफ्ट की सरकार बनती दिख रही है. यह सर्वे एबीपी न्यूज और सी-वोटर का है.

पोल के हिसाब से असम में सर्वानंद सोनोवाल की सरकार एक बार फिर से सत्ता में आती दिख रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी और कांग्रेस के हाथों से सत्ता छीन लिया था. 126 विधानसभा वाले राज्य असम में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 64 सीट लाने होंगे. भाजपा और असम गणपरिषद सरकार में हैं और दोनों पार्टियां साथ में चुनाव लड़ सकती हैं. 126 विधानसभा सीटों वाले असम में पोल के मुताबिक एक बार फिर से बीजेपी बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज होगी. सर्वे के आधार पर दावा किया जा रहा है कि भाजपा को यहां 68-76 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस गठबंधन को 43-51 सीटें और अन्य को 5-10 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं वोट प्रतिशत की बात करें ते भाजपा को 42 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

पश्चिम बंगाल में दीदी का जलवा कायम
सर्वे के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी जीत की हैटट्रिक लगा सकती हैं। 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में टीएमसी को 148 से 164 सीटें मिल सकती हैं। पिछली बार 3 सीटें जीतने वाली बीजेपी को जबरदस्त फायदा होता दिख रहा है लेकिन सत्ता में आने का उसका ख्वाब पूरा होता नहीं दिख रहा। बीजेपी को 92 से 108 सीटें मिल सकती हैं। वहीं लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 31 से 39 सीटें आ सकती हैं। बात अगर वोटशेयर की करें तो टीएमसी को 43 प्रतिशत, बीजेपी को 38 प्रतिशत और लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को 13 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

तमिलनाडु में इस सर्वे के अनुसार इस बार सत्ता परिवर्तन हो सकता है. भाजपा और एआईएडीएमके गठबंधन को करारी हार झेलनी पड़ सकती है. यहां विधानसभा सीटों की संख्या 234 है. इस बार भाजपा और एआईएडीएमके को केवल 58-66 सीटें ही मिल सकती हैं. वहीं डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 154-162 सीटें मिलने की उम्मीद है. अन्य दलों के खातों में 8-20 सीटें जाने की उम्मीद है. कांग्रेस गठबंधन को 41 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. वहीं भाजपा का वोट प्रतिशत 29 फीसदी रह सकता है.

सर्वे में केरल में एक बार फिर लेफ्ट फ्रंट अपना सरकार बनाने में सफल होगी. केरल में 140 विधानसभा सीटें हैं. 71 सीट जीतने वाली पार्टी बहुमत की सरकार बना सकती है. यहां इस बार के विधानसभा चुनाव में लेफ्ट गठबंधन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) फिर से सरकार बना सकती है. पोल के मुताबिक एलडीएफ 83-91 सीटें जीत सकती हैं. कांग्रेस की अगुआई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 47-55 सीटें मिल सकती हैं.

पुडुचेरी में पहली बार बन सकती है बीजेपी सरकार
पुडुचेरी में बीजेपी पहली बार सरकार बना सकती है। 30 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी+ के खाते में 17 से 21 सीटें आ सकती हैं। कांग्रेस+ को 8 से 12 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। अन्य के खाते में 1 से 3 सीट आ सकती हैं। बात अगर वोट शेयर की करें तो बीजेपी+ को 46 फीसदी, कांग्रेस+ को 36 और अन्य के खाते में 18 प्रतिशत वोट जा सकते हैं। पुडुचेरी में इसी हफ्ते कांग्रेस की नारायणसामी सरकार विश्वासमत हार गई थी और फिलहाल वहां राष्ट्रपति शासन है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल