फॉलो करें

असम विवि के संस्कृत विभाग के सहयोग से श्री कृष्ण रुक्मणी कला क्षेत्र द्वारा जनपद संस्कृत सम्मेलन और भूमि पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया

319 Views
बेकीरपार, काबूगंज, काछाड़ से विश्वजीत अधिकारी की रिपोर्ट 18 जनवरी: असम विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग के सहयोग से श्री कृष्ण रुक्मणी कला क्षेत्र खामपाल, बेकीरपार द्वारा जनपद संस्कृत सम्मेलन और तीन-२ भूमि पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों को शाल और दुपट्टे से सम्मानित किया गया।
सर्वप्रथम भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महावीर लाचित बरफुकन मुक्त मंच का भूमि पूजन असम विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर स्निग्धा दास राय ने किया। महावीर चिला राय मुक्त मंच का भूमि पूजन प्रोफेसर शांति पोखरेल और डॉक्टर गोविंद शर्मा ने किया। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में अटल तर्पण घाट का भूमि पूजन पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप कुमार ने किया। भूमि पूजन मणिपुरी समाज के प्रमुख मुनीश्वर मुखर्जी ने कराया। संस्कृत विभाग की शोध छात्राओं ने वटवृक्ष को वस्त्र से सज्जित कर पूजन किया।
तत्पश्चात सामाजिक संपर्क कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय प्राचीन खामपाल जनपदस्य संस्कृत सम्मेलन कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। बाल कलाकारों ने दशावतार नृत्य प्रस्तुत किया। श्री कृष्ण रुक्मणी कला क्षेत्र के प्रमुख विधान सिन्हा ने अपने प्रस्तावित वक्तव्य में अतिथियों का स्वागत और आभार व्यक्त किया। तत्पश्चात एक-एक करके डॉक्टर स्निग्धा दास राय, प्रोफेसर शांति पोखरेल, डॉ गोविंद शर्मा, अनंत लाल कुर्मी और दिलीप कुमार ने संस्कृत के बारे में अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में गणेश लाल छत्री, वीरेंद्र चंद्र सिन्हा, सुशील कुमार सिन्हा, हरिकांत सिन्हा, रंजीत सिन्हा, मंगल सिन्हा, नील माधव सिन्हा, व मणिमय सिन्हा आदि शामिल थे। सभी वक्ताओं ने कार्यक्रम के आयोजन की प्रशंसा करते हुए, इसे एक शानदार आयोजन बताया। ग्रामीण क्षेत्र में इस प्रकार के कार्यक्रमों से संस्कृत के प्रचार प्रसार में सहयोग मिलेगा।
श्री कृष्ण रुक्मणी कला क्षेत्र के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम के समापन के पश्चात उपस्थित सभी को अल्पाहार कराया गया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल