फॉलो करें

आईपीएल मुकाबलों के नियम में बड़े बदलाव की घोषणा, बदला टॉस का नियम

66 Views

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले से हो रही है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 31 मार्च को खेला जाएगा। हालांकि इससे पहले आईपीएल मुकाबलों के नियम में कुछ बड़े बदलाव की भी घोषणा कर दी गई है। यह बदलाव टॉस, प्लेइंग इलेवन और फील्डिंग को लेकर किया गया है। ऐसे में ऐसे में आइए जानते हैं नए सीजन में क्या

टॉस और प्लेइंग XI का बदलाव
इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में अब टीमें टॉस से पहले अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा नहीं कर सकती है। अब तक टॉस से पहले ही मैच रेफरी को टीमें अपने प्लेइंग इलेवन को सौंप देती थी लेकिन अब इसमें बदलाव की घोषणा कर दी गई है। क्रिकइंफो के रिपोर्ट के मुताबिक अब टॉस के बाद ही टीमें अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा करेगी।

इस तरह दोनों टीमों के कप्तान के कप्तान अब खिलाड़ियों के दो लिस्ट अपने अपने साथ लेकर आएंगे। एक लिस्ट टॉस जीतने के बाद की टीम और दूसरा टॉस हारने के बाद की टीम या फिर पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी के हिसाब से अपनी दो टीमों को तैयार कर वह टॉस के लिए आएंगे।

प्लेइंग इलेवन से जुड़े नियम के अलावा एक बड़ा बदलाव पेनल्टी रन को लेकर भी किया गया है। मैच में अगर किसी टीम के विकेटकीपर और फील्डर के द्वारा गैर जरूरी मूवमेंट किया जाता है तो ऐसी स्थिति में टीम पर पांच रनों की पेनल्टी लगाई जाएगी।

इसके अलावा अगर कोई टीम तय समय पर अपने ओवर को पूरा नहीं करती है तो वह उस पर पेनल्टी जाएगी और इस दौरान 30 गज के सर्किल के बाहर सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही रखने की अनुमति होगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल