फॉलो करें

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से टनल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटी इंडियन आर्मी

132 Views

देहरादून, उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को ग्लेशियर टूटने से अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के कारण हिमालय की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी तबाही मची है। बाढ़ के बाद करीब 50-100 लोग लापता हैं। दो शव मिले हैं और कुछ घायलों को बचाया गया है। इस दौरान तपोवन-रैणी में स्थित पॉवर प्लांट पूरी तरह से बह गया है। परियोजना और इसके इर्द-गिर्द काम कर रहे करीब 50 से 100 लोग लापता हैं। वहीं हादसे के दौरान मलबा आने से तपोवन टनल में कई मजदूर दब गए हैं। ऐसे में मौके पर भेजी गई एनडीआरएफ, ITBP और SDRF की टीम भेजी गई है। वहीं भारतीय सेना ने मौके पर राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है। इंडियन आर्मी के जवान टनल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटे हैं।

ITBP ने दी ग्लेशियर त्रासदी से बचे लोगों को मेडिकल सुविधा
चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के कारण आई विकराल बाढ़ से तपोवन-रैणी स्थित पॉवर प्लांट पूरी तरह से बह गया है। इस दौरान वहां सेना के जवान पहुंच गए हैं। NDRF की एक टीम दिल्ली से यहां पहुंची है। मेडिकल सुविधा की दृष्टि से वहां सेना के, पैरामिलिट्री फोर्सेज के और हमारे राज्य के डॉक्टर वहां कैंप किए गए हैं। तपोवन टनल से निकले लोगों को फौरन मेडिकल सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

तपोवन टनल से सुरक्षित निकलती जिंदगी, दिखा ITBP का ये अंदाज
चमोली के तपोवन इलाके में एनटीपीसी साइट से तीन शव बरामद हुए। इसके बाद आईटीबीपी ने टनल से एक-एक करके 16 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला। इस दौरान जवानों और सुरक्षित निकले लोगों की खुशी का ठिकाना ना रहे।

तपोवन टनल से बचकर निकले, लगाए ‘जय हो बद्री विशाल’ के नारे
उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही के बाद चमोली के तपोवन इलाके में एनटीपीसी साइट से तीन शव बरामद हुए हैं। वहीं टनल में फंसे 16 लोगों को ITBP ने बचाया है। इस दौरान टनल से सुरक्षित निकलने पर लोगों ने जय हो बद्री विशाल के नारे लगाए।

तपोवन टनल में फंसे 16 लोगों को ITBP ने बचाया
उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को ग्लेशियर टूटने से बड़ी तबाही मची है। तपोवन के पास सुरंग में फंसे 16 लोगों को ITBP ने बचाया है। मौके पर बचाव कार्य जारी है।

तपोवन टनल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटे इंडियन आर्मी के जवान
चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के कारण आई विकराल बाढ़ से तपोवन-रैणी स्थित पॉवर प्लांट पूरी तरह से बह गया है। वहींं तपोवन टनल में कई लोगों के फंसने की आशंका जताई गई है। ऐसे में भारतीय सेना ने तपोवन टनल के पास राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है। इंडियन आर्मी के जवान टनल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटे हैं।

ग्लेशियर त्रासदी के बाद तपोवन टनल में राहत का काम शुरू
चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के कारण आई विकराल बाढ़ के बाद तपोवन-रैणी क्षेत्र में स्थित ऊर्जा परियोजना में काम करने वाले करीब 50-100 कर्मी लापता हैं। एनडीआरएफ, ITBP और SDRF की टीम प्रभावित इलाकों तक पहुंच गई हैं। कम से कम दो लोगों के शव मिले हैं जबकि कई घायलों को बचाया गया है। तपोवन-रैणी स्थित पॉवर प्लांट पूरी तरह से बह गया है। बचाव दल तपोवन टनल से लोगों के निकालने के काम में जुट गया है।

मलबा आने से तपोवन टनल में दबे कई मजदूर
चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से तपोवन के पास जल त्रासदी को लेकर हाई अलर्ट किया है। वहीं हादसे के दौरान मलबा आने से तपोवन सुरंग में कई मजदूरों के दबे होने की आशंका जताई गई है। ऐसे में मौके पर एनडीआरएफ, ITBP और SDRF की टीम भेजी गई है।

ग्लेशियर टूटने से आई तबाही के बाद जेसीबी से किया जा रहा ये काम
चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को ग्लेशियर टूटने से बड़ी तबाही मची है। अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के कारण हिमालय की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में राहत और बचाव का काम शुरू हो गया है। जेसीबी के जरिए रास्तों को साफ किया जा रहा है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल