फॉलो करें

एचपीसी संयुक्त कार्रवाई समिति और एचपीसी रिवाइवल एक्शन कमेटी ने शोक जुलूस आयोजित करने के लिए धर्म की शरण ली

158 Views

शिलचर, 30 जनवरी: मान्यता प्राप्त यूनियनों की एचपीसी संयुक्त कार्रवाई समिति और एचपीसी रिवाइवल एक्शन कमेटी ने शोक जुलूस आयोजित करने के लिए धर्म की शरण ली। 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, दोनों संगठन ने शिलचर खुदीराम की मूर्ति से कैंडललाइट जुलूस निकालने का प्रयास किया था, जो कि कछार और नगाांव कागज मिल के 60 श्रमिकों की आत्माओं की शांति में थे, जो बिना वेतन के मर गए। लेकिन पुलिस ने जुलूस को रोक दिया क्योंकि इसकी अनुमति नहीं थी। संगठनों ने आरोप लगाया कि प्रशासन ने राजनीतिक दबाव के कारण अंतिम समय पर जुलूस रोकने का निर्णय लिया। उस दिन की विफलता के बाद, संगठनों के अधिकारियों ने 11 फरवरी को फिर से एक शोक जुलूस आयोजित करने का फैसला किया है। इस बार प्रशासनिक बाधाओं से बचने का फैसला किया गया है, शोक जुलूस धार्मिक होगा।

इस धार्मिक शोक जुलूस में भाग लेने वाले लोग गांधीबाग से लेकर शमशांघाट तक अपनी यात्रा शुरू करेंगे और दिवंगत कार्यकर्ताओं केे आत्मा की शांति के लिए श्मशान काली मंदिर में मोमबत्तियां जलाएंगे। दाह संस्कार के बाद पंचायत रोड पर फजल-श-मोकम में उसी तरह मोमबत्तियां जलाई जाएंगी।

संगठन के पदाधिकारियों मानबेंद्र चक्रवर्ती, बहारुल इस्लाम बरभुइयां, उत्पल दत्त और नबेंदु डेरा ने एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया और कहा कि इस बार वे अनुमति के लिए नहीं जाएंगे। क्योंकि भारत में, किसी के धर्म में बाधा डालना अपरंपरागत है। फिर भी, यदि उन्हें रोका जाता है, तो यह मानना ​​होगा कि उन्हें वर्तमान सरकार के तहत धर्म की स्वतंत्रता नहीं है।

मानबेंद्र ने यह भी कहा कि 11 फरवरी, गुरुवार को अमावस्या की तारीख को “धार्मिक शोक जुलूस” आयोजित करने से पहले, सत्तारूढ़ दल के निर्वाचित प्रतिनिधियों के घरों के सामने 1 फरवरी से सिट हड़ताल शुरू होगी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि घर के सामने वे कब या कब हड़ताल पर जाएंगे। सिट-इन पर तुरंत फैसला होगा। उनके शब्दों में, बराक के सत्तारूढ़ दल के जनप्रतिनिधि पेपर मिल के बारे में रहस्यमय तरीके से चुप हैं। लेकिन अगर पेपर मिल चालू हो जाता है, तो लगभग 2 लाख लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार होगा। और घाटी में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या लगभग 3 लाख है। जबकि पेपर मिल के लॉन्च से घाटी में बेरोजगारी की समस्या पर भारी सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है, यह जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा से संदिग्ध है कि उन्हें भी Tk 4,141 करोड़ का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। अन्यथा, वे घाटी के हितों का त्याग करके दिल्ली-दिसपुर के अधिकारियों के मनोरंजन में व्यस्त क्यों होंगे।

धार्मिक शोक जुलूस के बारे में, मानबेंद्र ने कहा कि 60 पेपर मिल मजदूरों में से, जो भुखमरी से मर गए और बिना इलाज के, 6 हिंदू थे और 12 मुस्लिम थे। इसलिए, उनकी आत्माओं के कल्याण के लिए श्मशान काली मंदिर और फ़ज़ल-शा-मोकम में मोमबत्तियाँ जलाने का निर्णय लिया गया है। मृत श्रमिकों की आत्मा की कामना करने के अलावा, सरकार और सरकार द्वारा नियंत्रित प्रशासन द्वारा कागज पर “पाप” के लिए मंदिर और मोकम में भी प्रार्थना की जाएगी। उन्होंने 11 फरवरी को धार्मिक शोक जुलूस के दिन शाम 5 से 8 बजे के बीच बराक के लोगों से अपने घरों में मोमबत्तियां जलाने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि उस दिन के कार्यक्रम की सूचना पहले ही जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को दे दी गई है। हालांकि, पूर्व अनुमति के लिए नहीं, प्रशासन को सूचित करना होगा, इसलिए यह सूचित किया गया है।

संवाददाता सम्मेलन में नबेंदु डे एचपीसी परिवार और वरिष्ठ नागरिक मंच के अधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि आवास ऋण के साथ मकान बनाने वाले कई पेपर मिल कर्मी अब वेतन न मिलने के कारण मासिक किस्त न चुका पाने के कारण बेघर होने की कगार पर हैं। बैंक ने घर की घेराबंदी शुरू कर दी है। नवेंदुबाबू ने कहा, वह खुद ऐसी स्थिति का शिकार हैं। इसलिए उसने परिवार के सभी सदस्यों का खून बेचने और बैंक के कर्ज को चुकाने का फैसला किया। नवेंदुबाबू के बयान का हवाला देते हुए, मनबेंद्राबाबू ने कहा कि सरकार कॉरपोरेट ऋण में हजारों करोड़ रुपये खर्च कर रही है। लेकिन अवैतनिक पेपर मिल कर्मी पूरी तरह से उदासीन हैं। इससे सरकार की मानसिकता स्पष्ट हो गई है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल