फॉलो करें

एचबीटीयू विश्वविद्यालय की शताब्दी पर जारी होगा ₹100 का सिक्का

32 Views
कानपुर स्थित हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर भारत सरकार 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है !
सिक्के के लिए वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना भी जारी कर दी है !
25 नवंबर को विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे ! सिक्को का संग्रह और अध्यन करने वाले सुधीर लुणावत के अनुसार एचबीटीयू विश्वविद्यालय पर जारी हो रहे इस 100 रुपये के सिक्के से पहले मैसूर,बनारस और लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर भी 100 रुपये के स्मारक सिक्के जारी हो चुके है  इसका मतलब भारत मे किसी भी विश्विद्यालय की शताब्दी पर जारी होने वाला यह चौथा सिक्का होगा !
सुधीर के अनुसार एचबीटीयू विश्वविद्यालय के इस 100 रुपये के सिक्के के आगे की  तरफ विश्वविद्यालय की मुख्य भवन के फोटो के ऊपर हिंदी तथा नीचे अंग्रेजी में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि कानपुर शताब्दी समारोह लिखा होगा वहीं सिक्के के पीछे की तरफ अशोक स्तंभ के नीचे रुपये के चिन्ह के साथ 100 लिखा होगा एवं दाएं और बाएं हिंदी और अंग्रेजी में रुपये और भारत लिखा होगा !
सुधीर के अनुसार भारत सरकार की कोलकता टकसाल में तैयार हुए  35 ग्राम वजन का यह सिक्का 50 प्रतिशत चाँदी 40 प्रतिशत तांबा 5 प्रतिशत जस्ता और 5 प्रतिशत निकल के मिश्रण से बना होगा !
यह सिक्का कभी भी प्रचलन हेतू बाजारों में नही आएगा इसे एक संग्रहणीय वस्तु की तरह प्रीमियम दरों पर बेचा जायेगा इसकी अनुमानित कीमत करीब 3 हजार रुपये के आस-पास होगी !

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल