फॉलो करें

कछार डीसी ने जीपी अध्यक्षों से विकास कार्यक्रमों में हितधारक बनने का आग्रह किया

49 Views
जिला प्रशासन कछार ने गुरुवार को यहां डीआरडीए के सम्मेलन कक्ष में जिले के ग्राम पंचायत अध्यक्षों के साथ बैठक की।
 बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उपायुक्त कछार कीर्थी जल्ली ने जिले के सभी पंचायत राज संस्थानों, प्रखंड विकास अधिकारियों और ग्राम पंचायत सचिवों से आगामी दुर्गा पूजा यानी 10 अक्टूबर से पहले 100 प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के अनुरोध के साथ शुरुआत की।
 उन्होंने सभी पीआरआई से दिसंबर, 2021 से पहले आधार कार्ड के तहत खुद को नामांकित करने के लिए जनता को जुटाने का अनुरोध किया।  उन्होंने जीपी कार्यालयों को आधार केंद्र के रूप में पेश करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
कार्यकारी अभियंता पीएचई ने जेजेएम योजनाओं की सफलता सुनिश्चित करने के लिए समुदाय को अपनाने की आवश्यकता पर बात की।
 कछार जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एलदाद ललथाकुम फैह्रीम ने ग्रामीण विकास कार्यक्रमों में पीआरआई की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया और उल्लेख किया कि पीआरआई योजनाओं के सफल कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
 चर्चा में भाग लेते हुए ग्राम पंचायत अध्यक्ष चंद्रनाथपुर जीपी ने एएनएम नर्स के स्थानांतरण के कारण गांव पंचायत क्षेत्र में खराब टीकाकरण का उल्लेख किया।
 बैठक में कछार जिला परिषद के अध्यक्ष अमिताभ राय ने खुलासा किया कि कई योजनाओं के लिए दोहरा टीकाकरण अनिवार्य हो गया है।  इस प्रकार, जीपी, ब्लॉक जिसमें 10 अक्टूबर से पहले 100 प्रतिशत टीकाकरण कवर किया जाएगा, उन्हें जिला परिषद द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।  पहले पूरा करने वाले ब्लॉकों को भी तदनुसार सम्मानित किया जाएगा।
 बैठक में एडीसी श्री साधन सरकार ने सदन को मिशन बसुंधरा की जानकारी दी।
 आगे चर्चा की गई कि 15वें वित्त आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार बंधी हुई धनराशि का उपयोग पेयजल, शौचालय, जल निकासी आदि उपलब्ध कराने के लिए किया जा सकता है, इस संबंध में उपायुक्त कछार ने सभी ग्राम पंचायतों और प्रा.  सभी सरकारी संस्थानों जैसे स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, अंचल कार्यालयों आदि में महिला शौचालयों पर विशेष बल दिया गया है।  पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालयों के साथ-साथ कॉन्फ्रेंस हॉल / कम्युनिटी हॉल के साथ जीपी कार्यालयों को मजबूत किया जाएगा।
   इसके अलावा, डीईईओ और आईएस ने अतिरिक्त क्लास रूम, लड़कियों के शौचालय और स्कूलों की चारदीवारी के लिए अनुरोध किया।
 बैठक में संयुक्त डीएचएस, देबदुलाल दास, सहायक कार्यकारी अभियंता पीएचई, डिवीजन II, कृष्णकांत सिन्हा, सहायक अभियंता, पीएचई डिवीजन II, स्कूल कछार के निरीक्षक, सेमिना यास्मीन आरा रहमान, जिला मत्स्य विकास अधिकारी, रफीकुल हक और जिला सामाजिक  कल्याण अधिकारी कछार, सरस्वती सोम ने भाग लिया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल