फॉलो करें

काछाड़ जिला प्रशासन द्वारा हरे और पर्यावरण के अनुकूल महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र स्थापित करके मिशाल कायम

159 Views

शिलचर 1 अप्रैल: पहली बार मतदान करने वालों की रुचि बढ़ाने के लिए, जिला प्रशासन ने जिले में सात विधानसभा क्षेत्रों को पर्यावरण के लिए , अनुकूल महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्रों के रूप में स्थापित किया। इसके अलावा, काछार जिला प्रशासन इस बार एक और मील का पत्थर बना रहा है। असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिले में अधिकतम 201 महिला-संचालित मतदान केंद्र बनाए गए। अपने अधिकारों की परंपरा का जश्न मनाने के लिए, मतदाता जो मानक मतदान केंद्र जाएंगे, और काछार के पारंपरिक सांस्कृतिक विषयों पर व्यवस्था की गई हैं। इस बार शिलचर विधानसभा क्षेत्र में ओरिएंटल स्कूल और होली क्रॉस हाई स्कूल को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

काछार के जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती कीर्ति जौली ने कहा, “हम इस ‘प्राइड काछार’ अभियान के बीच में अपनी परंपरा का जश्न मनाना चाहते थे, उसी समय मतदाताओं के बीच इसे प्रतिबिंबित करने के लिए, काछार के हाथ और बुनाई कलाकार पर प्रकाश डाला गया है। नए मतदाताओं को दिखाने के लिए कृषि में इस्तेमाल की जाने वाली ऐतिहासिक मशीनरी की झलक दिखाई गई है, ताकि वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हों। आदर्श मतदान केंद्रों को वास्तविक अर्थों में एक नए स्तर तक पहुंचने के लिए माना गया है। महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्रों में पुन: प्रयोज्य सामग्री का उपयोग करके हरियाली का संदेश दिया गया है।

उन्होंने कहा, “मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि प्रत्येक द्वार को शांत आसनों और फूलों से सजाया गया है और यह स्थानीय स्व-सहायता समूह की महिलाओं की जिम्मेदारी दी गई थी, हमने मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय सामग्री पर ध्यान केंद्रित किया है।
इस दिन मतदान केंद्र पर आने वाले पहले पुरुष, महिला, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से समर्थ मतदाताओं को मानक मतदान केंद्र के मतदान कर्मचारियों द्वारा पौधे देकर सम्मानित किया गया। मतदान केंद्र के गेट पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने परंपरा को गलीचा से सजाया। मतदान केंद्र के अंदर विभिन्न चित्रों, धान आदि से सजाया गया है।

इस दौरान, शिलचर नगर पालिका के प्रत्येक वार्ड में वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए नि: शुल्क ई-रिक्शा के माध्यम से मतदान केंद्रों पर जाने की व्यवस्था की गई है। ताकि वे अपना वोट दे सकें। इस पहल को एक विशेष प्रतिक्रिया मिली है, जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों ने इस दिन इसका लाभ लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया।

हमने देखा है कि, शिलचर में कई सेवानिवृत्त लोग हैं। इसलिए उनके लिए यह व्यवस्था की गई है। गांव के बुजुर्गों को भी यही सुविधा मिलेगी। गाँव के मामले में, बीएलओ, समाज कल्याण विभाग मदद करेगा। इस पहल के पीछे केवल एक ही उद्देश्य है, ताकि कोई मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे, ”जिलाधिकारी ने कहा। जिलाधिकारी ने मतदान प्रक्रिया में महिलाओं की सहज भागीदारी के मुद्दे पर विशेष जोर दिया।

सूचना और जनसंपर्क विभाग, शिलचर के क्षेत्रीय कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल