फॉलो करें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मार्च में मिजोरम का दौरा करेंगे

56 Views
मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कहा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मिजोरम का दौरा करेंगे और 17 मार्च को आइजोल में असम राइफल्स के एक नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कहा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मिजोरम का दौरा करेंगे और 17 मार्च को आइजोल में असम राइफल्स के एक नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। 
मुख्यमंत्री ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शाह अपनी यात्रा के दौरान आइजोल के पूर्वी बाहरी इलाके में करीब 15 किलोमीटर दूर जोखवासंग में असम राइफल्स के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे।
उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री आइजोल में पूर्व मुख्यमंत्री और मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के संस्थापक स्वर्गीय लालडेंगा के केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे। हालांकि असम राइफल्स के एक अधिकारी ने कहा कि शाह द्वारा असम राइफल्स बेस के प्रस्तावित उद्घाटन पर उन्हें अभी तक आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।
नवंबर 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में ज़ोरमथंगा के नेतृत्व वाले एमएनएफ के शीर्ष एजेंडे में से एक था राज्य की राजधानी के पूर्वी बाहरी इलाके में लगभग 15 किलोमीटर दूर, आइज़ोल के केंद्र से असम राइफल्स के बेस को ज़ोखवासंग में नामित शिविर में स्थानांतरित करना।
फरवरी 2019 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स को उस वर्ष 31 मई तक अपने बटालियन मुख्यालय को ज़ोखवासांग में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया।
देश के सबसे पुराने अर्धसैनिक बल के पास आइज़ोल में ज़ॉडिन (लम्मुअल) और खतला में ठिकाने हैं और 1917 के बाद से भूमि के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है।
लालडेंगा के नेतृत्व वाली तत्कालीन एमएनएफ सरकार ने 1988 में सुरक्षा बलों के संघर्ष में सात नागरिकों के मारे जाने के बाद असम राइफल्स के मुख्यालय को ज़ोखवासांग में स्थानांतरित करने की मांग की थी।
पिछले साल नवंबर में अमित शाह के साथ अपनी बैठक के दौरान, ज़ोरमथांगा ने पूर्व को सूचित किया कि असम राइफल्स मुख्यालय के स्थानांतरण में देरी से राज्य सरकार को असुविधा हुई है क्योंकि राज्य की राजधानी में कुछ बुनियादी ढांचे के विकास में देरी हुई है।
सोमवार को राज्य के गृह मंत्री लालचमलियाना ने राज्य विधानमंडल को सूचित किया कि यह निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है कि असम राइफल्स अपना आधार ज़ोखवासांग में कब स्थानांतरित करेगी।
विपक्षी कांग्रेस नेता ज़ॉडिंटलुआंगा राल्ते के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह मंत्री ने कहा कि अर्धसैनिक बल ने एमएचए को कुछ बहाने बनाकर स्थानांतरण में देरी की है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार ने अपनी ओर से अर्धसैनिक बल मुख्यालय के स्थानांतरण के लिए सभी आवश्यक शर्तें पूरी कर ली हैं।


Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल