फॉलो करें

केंद्रीय विदेश मंत्री जयशंकर के साथ आईआईटी गुवाहाटी पहुंचे सीएम डॉ. सरमा

41 Views

गुवाहाटी-मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा शनिवार को केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी परिसर में एक संवाद सत्र में हिस्सा लिया, जिसे तकनीकी अध्ययन प्रमुख संस्थान के संकाय सदस्यों, विद्वानों और छात्रों को समर्पित किया गया था।कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री डॉ सरमा ने भारत सरकार की “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” को आकार देने में आईआईटी गुवाहाटी की भूमिका पर जोर दिया, जो देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र को दक्षिण के साथ आर्थिक रूप से जोड़ने की उम्मीद है, जो पूर्वी एशियाई देश और इसकी विकास महत्वाकांक्षाओं को जरूरी प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्र निर्माण में आईआईटी की भूमिका की सराहना करते हुए, इससे जुड़े सभी लोगों से राज्य में आपदा प्रबंधन, जल संकट, दूसरों के बीच अध्ययन को समर्पित करने के अलावा एक सुरक्षित साइबर सुरक्षा व्यवस्था प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने का अनुरोध किया। .अर्थव्यवस्था में स्टार्ट-अप उद्यमों के महत्व के बारे में बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने आईआईटी गुवाहाटी प्रशासन से असम के लिए “स्टार्ट-अप नीति” तैयार करने का अनुरोध किया, ताकि राज्य उद्यमिता और आर्थिक विकास के क्षेत्र में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सके। उन्होंने आईआईटी गुवाहाटी के छात्रों से अपील की कि वे प्रमुख संस्थान से स्नातक होने के बाद स्टार्ट-अप क्षेत्र में उद्यम करें, और “नौकरी तलाशने वाले” होने के बजाय “नौकरी देने वाले” बनें।

मुख्यमंत्री ने असम का दौरा करने के लिए विदेश मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एक के बाद एक प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले वरिष्ठ मंत्रियों की यात्रा (केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री की यात्रा का जिक्र करते हुए) का जिक्र करते हुए उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास के बारे में बात की।इससे पहले दिन में, मुख्यमंत्री ने केंद्रीय विदेश मंत्री के साथ, आईआईटी गुवाहाटी परिसर में एक प्रदर्शनी का दौरा किया, जिसमें प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान की विभिन्न धाराओं के छात्रों द्वारा अवधारणा, डिजाइन और निर्मित नवीन उत्पादों और वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया था।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल