फॉलो करें

कोयला सिंडिकेट के चलते गुमड़ा क्षेत्र में बढ़ रही असामाजिक गतिविधियों से इलाकावासी चिंतित

200 Views

काठीघोड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गुमड़ा क्षेत्र में बढ़ती असामाजिक गतिविधियों से जागरूक लोग बेचैन हो गए हैं। हालांकि शांति बनाए रखने और असामाजिक गतिविधियों को रोकने के लिए क्षेत्र में पुलिस चौकी हैं, लेकिन कुछ भी नहीं किया जा रहा है। इलाके के लोगों ने शिकायत की कि पुलिस के निष्क्रियता के कारण असामाजिक गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। आरोप चौकी के प्रभारी सुबल सिन्हा और अलाउद्दीन पर लगाए गए हैं। उनकी शिकायत है कि पुलिस प्रशासन के वजह से, मेघालय के कोयला ढोने वाले लॉरीज को जीएसटी चोरी की छूट मिल रही है। सिंडिकेट्स के हाथों में काले हीरे का अवैध व्यापार खुल्लम-खुल्ला चल रहा है। यदि चाहते तो पुलिस प्रशासन इसे नियंत्रित कर सकता था, लेकिन मेघालय के कोयला तस्कर अवैध रूप से बराक में प्रवेश कर रहे है। मेघालय से कोयला त्रिपुरा, मिजोरम और बांग्लादेश के लिए तेज गति से तस्करी किया जा रहा है क्योंकि सिंडिकेट ने हाथ बदलकर गुमड़ा गेट हासिल कर लिया है।

कथित रूप से, कई माफिया पहले नागालैंड और मार्गेरिटा की नकली खेपों का उपयोग करके मेघालय में कोयले की तस्करी में सक्रिय थे। सरकारी राजस्व, जीएसटी और सहायक करों की चोरी के साथ हर रात सैकड़ों कोयला ढोने वाले ओवरलोड लॉरी प्रवेश कर रहे हैं। सिस्टम में बदलाव के साथ, सिंडिकेट के नियंत्रण में एक नई रणनीति के साथ कोयले का काला कारोबार शुरू हो गया है। अब से, मार्गरीटा और नागालैंड के लिए कोई शिपमेंट की आवश्यकता नहीं है। मेघालय के कोयले से लदी लावारिस हालत में बराक घाटी में प्रवेश कर रहे हैं। मालीडहर में शाम को, हमेशा की तरह, नए सिंडिकेटेड नामांकित दलालों का उत्पीड़न आसानी से देखा जाता है। ऐसे आरोप भी हैं कि बड़ी रकम एक सोने के खान में बदल गई। ऐसा माना जाता है कि काछार के पिछले पुलिस अधीक्षक को कोयला घोटाले के आरोप में स्थानांतरित किया गया है। गुमड़ा पुलिस चौकी के प्रभारी का भी तबादला कर दिया गया। सीआईडी ​​जांच शुरू की गई थी लेकिन परिणाम को लेकर लोगों के मन में संदेह है।

इस बीच, इलाके के लोगों ने यह भी शिकायत की है कि गुमड़ा पुलिस चौकी के मौजूदा प्रभारी सुबल सिन्हा और अलाउद्दीन सीधे तौर पर शामिल हैं। क्योंकि आरोप हैं कि दोनों ने संपत्ति के ढेर जमा किए हैं, सीबीआई इस मामले की जांच क्यों नहीं कर रही है या संपत्ति के ढेर कैसे जमा किए गए हैं, आयकर विभाग भी दबाव में हैं। अनुमान है कि करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इलाके के लोगों का कहना है कि एक पुलिस वाले के पास इतना रुपया कैसे आया, इसकी उच्च स्तरीय जांच के लिए आयकर विभाग का ध्यान आकर्षित कियाा जाएगा । विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों ने अवैध कोयला व्यापार पर चुप्पी के बारे में चिंता व्यक्त की है। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की असामाजिक गतिविधियाँ पनप रही हैं। यदि आप क्षेत्र में एक मामूली मामले के साथ पुलिस से संपर्क करते हैं तो आरोप ये भी हैं कि जनता का कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। स्थानीय लोगों ने दोनों को तत्काल बदलने और एक नए प्रभारी की नियुक्ति की भी मांग की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल