फॉलो करें

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस?

87 Views

नई दिल्ली, समा. एजे. 21 सितंबर। International Tea Day 2022: अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस हर साल 21 मई को मनाया जाता है। यह दिन चाय के बग़ानों में काम करने वाले श्रमिकों की सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों, निष्पक्ष व्यापार और चाय के उत्पादन में सुधार के लिए एक स्थायी वातावरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जाना जाता है।

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस?
क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस?

भारतीय चाय बोर्ड ने इस दिन की योजना इस उम्मीद के साथ बनाई थी कि यह संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के लिए एक आधिकारिक अवकाश बन जाएगा।

2007 में टी बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत में उत्पादित कुल चाय का लगभग 80 प्रतिशत घरेलू आबादी द्वारा उपभोग किया जाता है। सभी उपभोक्ताओं को हमारे द्वारा उपभोग की जाने वाली चाय के बारे में जवाब मांगने और चाय श्रमिकों के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करने का अधिकार है। हम यह भी मांग कर सकते हैं कि निर्माण की प्रक्रिया को भी पारदर्शी रखा जाए।

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस?
क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस?

पहला अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 2005 में भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित किया गया था। साल 2015 में भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन को इस दिन को विश्व स्तर पर विस्तारित करने का प्रस्ताव दिया था। यह दिन मई के महीने में मनाया जाता है क्योंकि यह साल को वह महीना है जिस समय अधिकांश देशों में चाय का उत्पादन शुरू होता है।
अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस एक कप चाय पीने के बारे में है।

आजकल तो कई तरह की चाय उपलब्ध हैं जिनका मज़ा आप ले सकते हैं। इनमें से कश्मीरी कहवा, अदरक की चाय, सुलैमानी चाय, रोंगा टी, मसाला चाय, लेमनग्रास टी, ग्रीन टी, कैमोमाइल टी आदि शामिल हैं। अगर आपको घर की बनी चाय पसंद है, तो अपने दोस्तों या करीबी लोगों को टी पार्टी पर बुलाएं। आप उन्हें तरह-तरह की चाय पिला सकते हैं, या फिर घर की बनी कड़क चाय।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल