फॉलो करें

खेरनी क्षेत्र में करोड़ों की संपत्ति बाढ़ की चपेट में

78 Views
विगत शुक्रवार देर रात से पश्चिम कार्बी आंगलोंग की मुख्य नदी कपिली का जलस्तर में उतार भले ही देखने को मिला रहा है, लेकिन जिले के अन्यतम बाढ़ प्रभावित क्षेत्र खेरनी के माझबस्ती और रानाइमा बस्ती गाँव में जो बाढ़ की तबाही हुई है उससे पीड़ित किसानों में हाहाकार मची हुई है। क्षेत्र में करोड़ों की संपत्ति बाढ़ की चपेट में आने से नष्ट के कगार पर है। क्षेत्र के किसान विगत कुछ वर्षों से जंगली हाथियों द्वारा अपनी लहलहाती फसलों को नष्ट करने की क्षति से अभी उभर ही नही पाए थे कि विगत बीस साल का रिकोर्ड तोड़ बाढ़ आने से हताशा का मंजर छा चुका है। उक्त दोनों गाँव में विगत तीन दिनों से अभी तक बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है। जिससे रानाईमा गाँव के निवासी भरत चौहान, संतोष चौहान, गणपत चौहान, बबलु चौहान जिनके बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र ,बैक पास बुक, एलआईसी आदि के कागज भी नष्ट हुआ है। वही चन्द्रिका यादव का घर भी पुर्ण रूप से जलमग्म हो चुका है। गौरतलब है कि एलआईसी, बैक पासबुक, माटी के कागज, राशन वितरण करने वाले दस्तावेज, लाइसेंस, स्टोक रजिस्टर, सेल रजिस्टर आदि पानी मे भीगने से पुरी तरह से नष्ट हो गया है । वही उक्त गाँव के उदयनारायण चौहान , रामायण चौहान, स्वामीनाथ यादव, जयंती देवी, मनीब चौहान, राजकुमार कुम्हार, रामाशंकर सिंह, बिजय शंकर सिंह, ओमप्रकाश सिंह , अजीत चौहान , सुरेन्द्र सिंह, हनुमान सिंह, बिरबहादुर कुंम्हार, ललन चौहान, लालमोहर सिंह और माझ बस्ती के हनुमान सिंह ,सिंघासन सिंह, दिनेश सिंह, तितिल राजभर, धुशन, शिवकुमार, छोटेलाल, मुन्ना , भरत राजभर, कुमार राजभर, लक्ष्मण सिंह, बचन , ददन, नंदजी, राजिंदर सिंह, मदन सिंह ,हरेराम, पुनक, ब्रिजेस्वर, श्रीभगवान, बादसाह, श्यामलाल, सुरेन्द्र, जनार्धन, जगनारायण, संम्पद सिंह सहित उक्त दोनों गांव के प्राय: सभी लोगों का निवास गृह और फसल लगी खेती बाढ़ के पानी में डूबा हुआ है। लोग रोड पर शरण लिए हुए है। कुछ लोगों का आरोप हैं कि अभी तक सरकार के तरफ से किसी प्रकार की सहायता उन्हें नहीं मिल पाई है न ही कोई उनकी खबर लेने आया है। ज्ञात हो कि भौगोलिक कारण बस यह बाढ़ का पानी करीबन दो- तीन माह तक जाने वाला नहीं है की बात एक गंभीर विषय बना हुआ है।

  वही पहाड़ी जिला पश्चिम कार्बी आंगलांग में आई उक्त बाढ़ का जायजा लेने हेतु विगत कल सुबह से शाम तक बाढ़ से प्रभावित परिवारों से स्थानीय 20 नम्बर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रूपसिंग तेरन ने सीलडूबी, खेरनी, लामसाखांग, फोरेस्ट बाजार आदि क्षेत्रों का दौरा कर लोगों की सुध ली। विधायक रूपसिंग तेरन ने दौर के दौरान पश्चिम कार्बी आंगलांग जिला के उपायुक्त से सीधे तौर पर बाढ़ से प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द खाद्य सामग्री, तिरपाल आदि मुहैया कराने के लिए फोन पर आग्रह किया व बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति की जानकारी भी दी।
      ज्ञात हो कि उक्त दौरे दौरान विधायक तेरन के साथ काक परिषदीय सात नम्बर कपिली समष्टि के वीडीसी अध्यक्ष बाबुराम रंग्फार, कपिली भाजपा मंडल अध्यक्ष ध्रुपदेव चौहान, कोषाध्यक्ष लेखपाल चौहान, कपिली भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष अमरचंद चौहान, नवाइबील भाजपा के सेक्टर प्रभारी पारसनाथ चौहान, लामछाखांग क्षेत्र के भाजपा सेक्टर प्रभारी भुवाल चौहान आदि उपस्थित रहे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल