फॉलो करें

गो विज्ञान परीक्षा के संबंध में रंगिया, पाठशाला और नलबाड़ी जिला में बैठकें सम्पन्न 

63 Views
21 अगस्त , विश्व हिन्दू परिषद गोरक्षा विभाग द्वारा आयोजित गो विज्ञान परीक्षा के संबंध में रंगिया, पाठशाला और नलबाड़ी जिला में बैठकें सम्पन्न हुई। रंगिया बैठक में रंगिया के गोप्रेमी मुकेश अग्रवाल जी के आवास पर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता, धार्मिक कार्यकर्ता और विहिप बजरंग दल के कार्यकर्ता शामिल हुये। रंगिया में गोप्रेमी महेश सेकरिया जी ने एक गौशाला खुलने का सभी ने आग्रह किया। बैठक में विहिप गौरक्षा केंद्रीय मंत्री एवं नार्थईस्ट क्षेत्र प्रभारी उमेश चन्द्र पोरवाल जी व साथ में विहिप उत्तर पूर्व प्रांत सह गौरक्षा प्रमुख अंकुर बेजबरुआ जी ने गौविज्ञान परीक्षा के संबंध में विस्तार से भारतीय देशी गाय की महत्वपूर्ण जानकारियां से अवगत कराया एवं बताया आने वाली पीढ़ी व हम सबको देशी गाय के बारे में आज के वैज्ञानिक आधार और प्राचीन आधार के महत्व को समझा जाना बहुत जरूरी है। आज देशी गाय के गोबर गोमूत्र से बनने वाले अनेक गो उत्पादों के संबंध में अवगत कराया एवं जो गोभक्त बन्धुगण गोबर गोमूत्र से बनने वाले अनेक गो उत्पादों का प्रशिक्षण भी गो विज्ञान अनुसंधान केन्द्र नागपुर देवलापार से प्रशिक्षण प्राप्त कराया जा सकता है| उमेश चन्द्र पोरवाल जी ने बताया गो विज्ञान परीक्षा हम सबके लिए एक अस्त्र शस्त्र के रुप में है। हमारा संकल्प है कर्ज मुक्त किसान, रोजगार युक्त नौजवान, स्वस्थ भारत दुग्ध युक्त भारत, आत्मनिर्भर भारत के लिए स्वावलम्बी गोपालक बनने के लिए गो विज्ञान परीक्षा में संकल्प के साथ सहभागी बने और अपने सभी प्रियजनों मित्रजनों, परिवारजनों को आने वाली एक सितम्बर को सहभागी बनाना है। सभी ने गौविज्ञान परीक्षा में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का संकल्प लिया।
20 अगस्त, पाठशाला में विहिप के जिला प्रमुख डॉ बिशाल कलिता के साथ गौविज्ञान परीक्षा संबंध में वार्ता हुई व कलिता जी ने गौविज्ञान परीक्षा में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का संकल्प लिया ।
20 अगस्त, नलबाड़ी हरि मंदिर प्रांगण में गौविज्ञान संबंधित एक सकारात्मक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विहिप के कार्यकर्ता, स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता, नलबाड़ी जैन समाज के प्रमुख प्रमोद जैन जी आदि पदाधिकारी उपस्थित रहें व अतिथियों का सम्मान किया। बैठक में विहिप गौरक्षा केंद्रीय मंत्री एवं प्रभारी नार्थईस्ट क्षेत्र उमेश चन्द्र पोरवाल जी व प्रांत सह गौरक्षा प्रमुख एवं प्रान्त गो विज्ञान परीक्षा प्रमुख अंकुर बेजबरुआ ने गौविज्ञान परीक्षा संबंध में वार्ता की सभी से आग्रह किया कि सब बन्धुगण संकल्प में शक्ति है के संकल्प से अपने लक्ष्य में सफलता अवश्य प्राप्त होगीं, सकारात्मक चिन्तन से अच्छा कार्य होता है। गौमाता कार्य भगवान श्री कृष्ण ने किया गोसेवा, गो चारण से गोपाल गोविन्द कहलाये। हम सब भगवान के कार्य के लिए निमित्त मात्र है, ऐसा समझकर अधिक से अधिक लोगो को गौविज्ञान परीक्षा में सहभागी करे। बैठक में सभापति शिव रंजन शर्मा ने  भी विचार व्यक्त किया । बैठक में उपस्थित सभी ने गौविज्ञान परीक्षा में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का संकल्प लियाा। सुनील शर्मा विभाग गो विज्ञान परीक्षा प्रमुख विहिप एवं जिला कोषाध्यक्ष विहिप नेे उपरोक्त जानकारी प्रदान की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल