फॉलो करें

घुंघुर में जोश और उत्साह के साथ आयोजित हुआ हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन समारोह

63 Views

यशवंत पांडेय शिलचर 10 सितंबर। आज दुर्गा मंडप घुंघुर में जोश और उत्साह के साथ हिंदी पखवाड़ा 2022 का भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ। समारोह में विभिन्न वक्ताओं ने राष्ट्र भाषा के प्रचार प्रसार और दैनंदिन उपयोग के ऊपर जोर दिया। हिंदीभाषी समन्वय मंच व सहयोगी संगठनों द्वारा आयोजित हिंदी पखवाड़ा के इस विशेष कार्यक्रम में एरिया के जानेमाने लोग उपस्थित थे। हिंदी पखवाड़ा समारोह आयोजन समिति के अध्यक्ष वैकुंठ ग्वाला की अध्यक्षता में आयोजित हिंदी पखवाड़ा के इस कार्यक्रम में आर.ई नरसिंह होम के स्वतवाधिकारी डॉ. रंजन सिंह, प्रेरणा भारती के प्रकाशक तथा आयोजन समिति के महासचिव दिलीप कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष राम सिंहासन चौहान, उपाध्यक्ष राम नारायण नूनिया, संगठन मंत्री सुबास चौहान, कोषाध्यक्ष राजेन कुंवर, डॉ रीता सिंह यादव, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता मणि भूषण चौधरी, कवि चंद्र कुमार ग्वाला, कवियित्री श्रीमती डोली शाह मंचासीन थे। इस अवसर पर सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती जी की प्रतिमा पर पुष्पार्घ अर्पण करने के पश्चात क्रमशः एक के बाद एक बच्चों ने अपनी कविता पाठ किया । इस अवसर पर दो कवियों ने स्वरचित २ विशेष कविता सुनाकर उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया ।

घुंघुर में जोश और उत्साह के साथ आयोजित हुआ हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन समारोह

अपने संबोधन में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ. रंजन सिंह ने कहा , प्रेरणा भारती के प्रकाशक दिलीप कुमार के चलते ही आज बराक घाटी में हिंदी का बढ़ावा मिला है , कड़ी चुनौती में बावजूद भी दिलीप कुमार हिंदी के विकास के लिए तत्पर रहते है, उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से उनकी मनोबल बढ़ाने के लिए तन-मन-धन से सहयोग करने का अनुरोध किया , उन्होंने कहा , कोई तो है जो हिंदी के लिए हमेशा लगा रहता है , साथ ही डॉ. सिंह ने कहा अपनी भाषा की पहचान के लिए हम सभी को आगे बढ़-चढ़ कर आना होगा ।
इस अवसर पर महासचिव दिलीप कुमार ने कहा यह कार्यक्रम जो हम मना रहे है , यह समाज की चेतना और जागरण का परिणाम है , जितना अच्छा हमारा कार्य होगा, उतना ही अच्छा परिणाम हमारी आने वाली पीढ़ी पर पड़ेगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा अगले १५ सितंबर के भीतर गीत प्रतियोगिता हेतु प्रतियोगियों का नाम शुल्क सहित पंजीकृत करना होगा । अगले १८ सितंबर को पूर्वान्ह १० बजे से दुर्गा मंडप घुंघुर परिसर में सुलेख , श्रुति लेखन , तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी , २४ सितंबर सुबह १०:३० बजे से दुर्गा मंडप घुंघुर ने मुख्य समारोह का आयोजन किया जायेगा । इसके अलावा भी उन्होंने विभिन्न पहलुओं पर अपना विचार प्रस्तुत किया ।
घुंघुर में जोश और उत्साह के साथ आयोजित हुआ हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन समारोह
अपने संबोधन में हिंदी दिवस समारोह के आयोजन समिति के कोषाध्यक्ष राजेन कुंवर ने हिंदी के लिए सभी को मिल जुल कर काम करने का परामर्श दिया । समारोह में असम विश्वविध्यलय के हिंदी अधिकारी पृथ्वीराज ग्वाला ने हिंदी को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिया , डॉ. रीता सिंह यादव ने अपने संबोधन में हिंदी के प्रति काम करने के लिए अपना सुझाव दिया । हिंदी के ऊपर राजेश हजाम के उद्बोधन गीत से सभी प्रभावित हुए।
संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन कल्याण हजाम ने किया । कवि सम्मेलन का संचालन जवाहर लाल पांडेय ने किया। आवृत्ति प्रतियोगिता का संचालन श्यामू यादव ने किया। कार्यक्रम में राजेंद्र पांडेय, चंद्रमा प्रसाद कोइरी, श्रीमती सीमा कुमार, प्रभुनाथ सोनार, मनोज जायसवाल, निर्मल ग्वाला, शिव कुमार, रितेश नुनिया, रामनाथ नूनिया, राजु कुर्मी, संजीव नुनिया, चंद्रशेखर ग्वाला, श्रीमती उमा नुनिया आदि उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल