फॉलो करें

चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने पर अमेरिका ने किया जोरदार विरोध

34 Views

अमेरिका ने चीन के द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नामों को बदलने को लेकर जोरदार विरोध किया है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारतीय क्षेत्र, अरुणाचल प्रदेश पर दावा करने के चीन के प्रयासों का “दृढ़ता से विरोध” करता है।

“यह हमारे भारतीय क्षेत्र पर चीनी दावे का एक और प्रयास है। इसलिए जैसा कि आप जानते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबे समय से उस क्षेत्र को मान्यता दी है और हम इलाकों का नाम बदलकर क्षेत्र के दावे को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं। और इसलिए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा, यह ऐसी चीज है जिस पर हम लंबे समय से कुछ चीजों पर टिके हुए हैं।

यह बयान चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नामों के मानकीकरण के बाद आया है, जिसे वह “तिब्बत के दक्षिणी भाग ज़ंगनान” के रूप में संदर्भित करता है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेट काउंसिल, चीन की कैबिनेट द्वारा जारी किए गए भौगोलिक नामों के नियमों के अनुसार, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नाम चीनी अक्षरों, तिब्बती और पिनयिन में रखे हैं।

मंत्रालय ने रविवार को 11 स्थानों के नामों की घोषणा की और दो आवासीय क्षेत्रों, पांच पर्वत चोटियों, दो नदियों और दो अन्य क्षेत्रों सहित सटीक निर्देशांक भी दिए। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने भी स्थानों के नाम और उनके अधीनस्थ प्रशासनिक जिलों की श्रेणी सूचीबद्ध की है। विदेश मंत्रालय ने इस हरकत पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की चीन की कोशिश को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है।न द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों का नाम बदलने के संबंध में मीडिया के सवालों के जवाब में, अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा, “हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है। हम इसे सिरे से खारिज करते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविच्छेद्य अंग है, है और हमेशा रहेगा। आविष्कृत नामों को देने का प्रयास इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा।”

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल