फॉलो करें

जन शिक्षण संस्थान द्वारा महिला दिवस मनाया गया

194 Views

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में जन शिक्षण संस्थान शिलचर द्वारा एक सभा आयोजित की गई। सभा में रिटायर्ड अध्यापिका श्रीमती श्यामली कर भवाल, प्रेरणा भारती की संपादक श्रीमती सीमा कुमार, पूर्व निदेशक डीआरडीए रसराज दास तथा जन शिक्षण संस्थान के निदेशक सौभिक दास चौधरी आदि प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे। सभा में काछाड़ के विभिन्न स्थानों से स्वयं सहायक दल की महिला सदस्या उपस्थित थी।

सभा में श्यामली कर ने कहा कि महिलाओं के जीवन का उत्थान सही में तभी होगा जब ग्रामीण महिलाओं का उत्थान होगा। श्रीमती सीमा कुमार ने कहा कि इसबार 2021 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ‘चूज टू चैलेंज’ पर अर्थात परिवर्तन के लिए चुनौती को स्वीकारने की थीम को लेकर मनाया जा रहा है। उन्होेंने कहा कि केवल आज ही नहीं बल्कि प्राचीन भारत में भी भारत की महिलाओं का शैक्षिक स्तर उच्चकोटि का था, वो इसलिए कि चारो वेदों में अधिकांश ऋचाएं महिलाओं ने स्वयं लिखी है। महिला केवल सृजनकर्ती ही नहीं बल्कि पालनकर्ती भी है।

रसराज दास ने कहा कि जब तक महिलाओं का सर्वांगीण विकास नहीं होता तब तक देश का उन्नयन असंभव है।
सभा में उपस्थित महिलाओं में से श्रीमती आलो बनिक ने उनके जीवन के संघर्षों की कहानी सबके सामने प्रस्तुत की। सौभिक दास चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि जन शिक्षण संस्थान महिलाओं के विकास के लिए पिछले 35 वर्षों से सतत काम कर रहा है प्रत्येक वर्ष दो हजार महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त करके आत्म निर्भरता के रास्ते पर आगे बढ़ती है। श्रीमती स्वर्णाली सोम ने कहा कि महिलाओं को आत्म शुद्धि के द्वारा अपनी उन्नति के रास्ते पर आगे बढ़ना होगा।

काकुली चक्रवर्ती ने सुंदर गीत प्रस्तुत किया तथा आरती बनिक ने महिला दिवस के उपलक्ष्य में वक्तव्य प्रदान किया। सभा में प्रमुख रुप से संस्थान के प्रोग्राम डायरेक्टर अभिजीत चौधरी, पूर्णिमा, अनु दास, लीली सिन्हा, मंजु तथा रेहाना बेगम उपस्थित थीं। वर्तमान में जन शिक्षण सस्थान में निम्नलिखित प्रशिक्षण महिलाओं को स्वावलंबन हेतु प्रदान किये जाते हैं, जिसका विवरण नीचे दिया गया है – सेल्फ एंप्लॉरेड टेलर, असिस्टेंट हेरर स्टाइलिस्ट , ऐमब्रोडरी ट्रेनिंग, फ्रुट प्रोसेसिंग ट्रेनिंग , बंबू बास्केट मेकर, डाटा एंट्री ऑपरेटर , जनरल ड्र्ूटी अटेंडेंट, ड्राइविंग असिस्टेंट, पोल्ट्री फार्मिंग, जूट क्राफ्ट, मशरुम ग्रोवर, अगरबत्ती स्टीक मेकिंग, जनरल हाउस कीपर, अन-आर्मड सिक्रूरिटी गार्ड, पिकल मेकिंग टेक्नीशिरन

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल