फॉलो करें

झटपट बनाएं टेस्टी समोसा रोल

91 Views

समोसे का नाम सुनकर तो बच्चे और बड़े दोनों के मुंह में ही पानी आ जाता है. अक्सर दिन के वक्त बच्चों की कुछ अच्छा खाने की डिमांड बनी रहती है. ऐसी सूरत में आप उन्हें समोसा रोल बनाकर खिला सकते हैं. इसका स्वाद काफी शानदार होता है और इसे बनाना भी काफी सरल है. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हम इसे बनाने की रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप झटपट समोसा रोल बना सकते हैं.

सामग्री

मैदा – 3 कप
आलू उबले – 5-6
जीरा – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2-3
गरम मसाला – 1 टी स्पून
कॉर्न फ्लोर – 1 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल
नमक – स्वादानुसार

विधि-समोसा रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डाल लें. अब इसमें अजवाइन, नमक और 2-3 टी स्पून तेल डालकर मिक्स कर दें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंद लें. इसके बाद आटे को कपड़े से ढककर एक घंटे के लिए अलग रख दें. अब आलू को कुकर में उबाल लें. इसके बाद उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में उन्हें मैश कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और एक चुटकी हींग डालकर भूनें. कुछ सेकंड बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और आलू का मिश्रण डालकर करछी की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें गरम मसाला और कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें स्वादनुसार नमक डाल दें और मिश्रण भून लें. इसमें हरा धनिया भी मिला दें. इस तरह समोसा रोल के लिए आपकी स्टफिंग बनकर तैयार हो गई है.

अब गूंदा हुए आटे को लें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक बार फिर गूंद लें. अब इसकी समान अनुपात की लोइयां बना लें. अब एक लोई लें और उसे बेलनाकार आकार देते हुए बेल लें. इसके बाद उसे काटकर एक भाग में आलू का मसाला रखकर उसे रोल करें. इसके बाद आखिरी हिस्से पर पानी लगाकर रोल को चिपका दें. इसी तरह सारी स्टफिंग से रोल तैयार कर एक बड़ी प्लेट में अलग रख दें.

अब कड़ाही में तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें समोसा रोल डालकर डीप फ्राई करें. इस दौरान गैस की आंच मीडियम पर कर दें. जब रोल का रंग सुनहरा हो जाए और वे क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में टिश्यू पेपर रखकर निकाल लें. इसी तरह सारे समोसा रोल्स को तल लें. स्नैक्स के लिए आपके स्वादिष्ट समोसा रोल बनकर तैयार हो गए हैं. इन्हें बच्चों को टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें. आप भी इसका मजा लें.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल