फॉलो करें

डीएचआर ने चालू वित्त वर्ष के दौरान रिकॉर्ड आय दर्ज की

65 Views

गुवाहाटी, पूसी रेलवे के यूनेस्को हेरिटेज दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान दिसंबर, 2023 तक डीएचआर के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक आय और यात्री संख्या दर्ज किया है। डीएचआर ने पिछले सभी रिकॉर्डों को तोड़ते हुए अब तक का सर्वाधिक राजस्व लगभग 17.3 करोड़ रुपये दर्ज किया है। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया कि अधिक जॉयराइड सेवाओं की शुरुआत किये जाने से आय में बढ़ोतरी हुई है। इस पीक सीजन के दौरान इस सेक्शन में पर्यटकों की भारी संख्या और यात्री यातायात में बढ़ोतरी के कारण आय में वृद्धि हुई है।

वर्तमान में, डीएचआर में न्यू जलपाईगुड़ी एवं दार्जिलिंग के बीच दैनिक सेवा और दार्जिलिंग एवं घूम के बीच जॉय राइड सेवाएं चल रही हैं। डीएचआर ने स्टीम जंगल टी सफारी, रेड पांडा, हिम कन्या आदि जैसी विशेष सेवाएं भी शुरू की है। चार्टर ट्रेनें, स्पेशल फिल्म शूटिंग ट्रेनें, हेरिटेज डाइनिंग कार भी डीएचआर में दी जा रही कुछ आकर्षक सेवाएं हैं। डीएचआर में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए दार्जिलिंग में एक नया कोच रेस्टोरेंट और कार्सियांग में एक हेरिटेज रेस्टोरेंट खोला गया है।

25 नवंबर से 10 दिसंबर, 2023 तक घूम विंटर फेस्टिवल का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। कोने-कोने से पर्यटकों और स्थानीय लोगों ने बड़े उत्साह के साथ इस उत्सव में भाग लिया। भारी संख्या में जुटी लोगों की भीड़ ने डीएचआर सेक्शन के पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने में सहयोग किया।

देश और विदेश में भी डीएचआर को बढ़ावा देने के लिए कई पहल किये गये हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए कोच लगाये गये और नई सेवाएं शुरू की गईं हैं। दार्जिलिंग स्टेशन को हेरिटेज टाइप विंडोज, कंचनजंगा व्यू प्वाइंट आदि जैसी नई सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जा रहा है। घूम स्टेशन के अपग्रेडेशन का कार्य भी प्रगति पर है। इसके संरक्षण और विरासत मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से हितधारकों, टूर ऑपरेटरों, सांस्कृतिक समूहों, स्थानीय जनबहुल इत्यादि के साथ भागीदारी की जा रही है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल