फॉलो करें

डीसी ने ज्ञान केंद्र एवं जलशक्ति केंद्र का उद्घाटन किया

58 Views
‘कैच द रेन’ अभियान के एक भाग के रूप में और जल शक्ति अभियान पर जन जागरूकता पैदा करने के लिए, उपायुक्त कछार कीर्ति जल्ली ने उपायुक्त, सिलचर के कार्यालय परिसर में एक ज्ञान केंद्र और एक ‘जल शक्ति केंद्र’ का उद्घाटन किया।
 इस अवसर पर बोलते हुए उपायुक्त कीर्ति जल्ली ने कहा, “जल शक्ति अभियान देश में जल संरक्षण और जल सुरक्षा के लिए एक अभियान है और जल शक्ति अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि यह पांच पहलुओं, जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन पर ध्यान केंद्रित करेगा।  पारंपरिक और अन्य जल निकायों का नवीनीकरण, पानी का पुन: उपयोग और संरचना का पुनर्भरण, वाटरशेड विकास और गहन वनरोपण।
 मिशन के उद्देश्यों पर जोर देते हुए, जल्ली ने कहा, “सरकार का लक्ष्य प्राथमिकता के आधार पर और टिकाऊ तरीके से हर घर को पेयजल उपलब्ध कराना है और इसके लिए जल संरक्षण हस्तक्षेपों को विशेष हस्तक्षेप के साथ पूरक किया जाएगा जिसमें ब्लॉक और जिला जल संरक्षण का विकास शामिल है।  योजनाओं, सिंचाई के लिए कुशल जल उपयोग को बढ़ावा देना”।
 उन्होंने कहा, “जल शक्ति अभियान से लोगों में जल संरक्षण के लिए सकारात्मक बदलाव आना चाहिए।”
 डीसी कार्यालय की छत पर एक नॉलेज हब खोलने के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताते हुए, डीसी जल्ली ने कहा, “ज्ञान केंद्र जल संरक्षण तकनीकों से संबंधित जानकारी का प्रसार करेगा और लोगों को तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेगा”।  .
 “जिले में जल और जल स्रोतों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए जनता के लिए ज्ञान केंद्र खोला गया है और स्थानीय लोगों को उपयुक्त वर्षा जल संचयन संरचनाओं के बारे में सलाह देने के लिए एक तकनीकी मार्गदर्शन केंद्र खोला गया है, जो जलवायु परिस्थितियों और मिट्टी के स्तर के लिए उपयुक्त है।  पानी जमा करने के लिए” जल्ली ने चुटकी ली।
 डीसी कछार ने भी जिले के घरों में वर्षा जल संचयन के लिए संरक्षित करने की अपील की.
 इस अवसर पर जिला विकास आयुक्त, कछार, राजीब रॉय, अतिरिक्त उपायुक्त, साधन सरकार, वरिष्ठ योजना अधिकारी, परिवर्तन एवं विकास शाखा, रूली दौलगुपु, सहायक कार्यकारी अभियंता, जिला परिषद, शैलेश कुमार सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे..

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल