फॉलो करें

डीसी ने मछली किसानों को चारा एवं चूना वितरित किया

65 Views

उपायुक्त कछार कीर्ति जल्ली आईएएस ने शुक्रवार को कछार के ढोलई निर्वाचन क्षेत्र के बोरजालेंगा में 135 मछली किसानों के बीच औपचारिक रूप से मछली चारा और चूना वितरित किया.

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि वर्ष 2020-21 के लिए विश्व बैंक की APART परियोजना की दूसरी किस्त के तहत बोरजालेंगा ब्लॉक और तपंग ब्लॉक में 4 समूहों के कुल 135 लाभार्थियों के बीच मछली भोजन और चूना वितरित किया गया था।

वितरण समारोह से पहले छोटाजलेंगा बहुउद्देशीय हॉल में एक संक्षिप्त बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपायुक्त कछार कीर्ति जल्ली ने कहा, ‘मुझे प्राप्तकर्ता लाभार्थियों द्वारा खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना करनी चाहिए और अब यह मछली उत्पादन का सही समय है और ये खाद्य पदार्थ बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। ।” आधुनिक तकनीक के उपयोग से मछली उत्पादन में काफी मदद मिलेगी और

राज्य के मत्स्य पालन मंत्री परिमल शुक्लवैद्य की विशेष पहल से आज असम मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर है।

 

जल्ली ने सभी लाभार्थियों से मछली उत्पादन में रुचि लेने के साथ-साथ सभी लाभार्थियों को प्राप्त मत्स्य आहार को अपने तरीके से लागू करने का आह्वान किया।

 

इससे पहले, कछार के जिला मत्स्य अधिकारी, रफीकुल हक ने सभा को संबोधित किया, प्रगतिशील मछली किसानों से वर्तमान असम सरकार द्वारा परिवर्तित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं का उचित लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने नई पीढ़ी से मछली पालन में रुचि लेने और आत्मनिर्भर बनने का भी आह्वान किया।

 

बोरजालेंगा विकास खंड के क्षेत्रीय पंचायत अध्यक्ष सुबुद्ध दास ने मत्स्य विभाग की विभिन्न योजनाओं सहित ऐतिहासिक पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य के नेतृत्व में राज्य में मछली की मांग में कमी आई है। राज्य में स्थानीय मछली उत्पादन पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि राज्य को आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से मछली के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय मछली किसान आत्मनिर्भर हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मछली उत्पादन 2.94 लाख मीट्रिक टन से बढ़कर 3.93 लाख मीट्रिक टन हो गया है, जो 33.6% की वृद्धि है। और सारी मछलियां पूरी तरह से स्थानीय स्तर पर ही पैदा की जा रही हैं। प्रति व्यक्ति मछली की खपत 0.5 किलोग्राम से बढ़कर 11 किलोग्राम प्रति वर्ष हो गई है, जो कि वन और पर्यावरण, मछली और आबकारी मंत्री, परिमल सुखाबैद्य के प्रयासों से ही संभव हो पाया है।

 

उन्होंने कहा कि मछुआरों को पहले से ही प्रधानमंत्री मत्स्य संसाधन योजना के तहत मुफ्त बीमा प्रदान किया जा रहा है, जिसमें बोरजालेंगा ब्लॉक में 30 मछुआरों के घर भी शामिल हैं।

राज्य सरकार द्वारा की गई पहलों पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि “घरे घरे पुखुरी घर घर माच” नामक एक परियोजना पहले ही राज्य भर में शुरू की जा चुकी है। निकट भविष्य में युवा समाज मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा। बोरजालेंगा प्रखंड में मछली पालकों की रुचि बढ़ाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली मछली उत्पादन परियोजनाओं जैसे कि रीसर्क्युलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम (आरएएस) की शुरुआत के साथ बायो-फ्लाक जैसी परियोजना शुरू की गई है, जिसे मंत्री परिमल द्वारा ही संभव बनाया गया है। सुखाबैद्य जो ढोलई विधानसभा क्षेत्र के विधायक भी हैं।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में अशोक पाल चौधरी,

APART के अभियंता, बोरजालेंगा मंडल भाजपा अध्यक्ष सुशील रंजन धर, पश्चिम ढोलई जिला परिषद सदस्य लक्ष्मी रानी यादव, टिंकू फुकन तकनीकी विशेषज्ञ, जिला भाजपा युवा मोर्चा मीडिया प्रभारी मोहितोष तांती, बोरजालेंगा जीपी अंचलिक पंचायत सदस्य बुल्टी देब, बोरजालेंगा ब्लॉक मंडल युवा मोर्चा के अध्यक्ष सुजीत कुमार दास, महासचिव बिष्णु दयाल गोला और अन्य।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल