फॉलो करें

दुमदुमा मारवाड़ी युवा मंच प्रगति शाखा ने  गणित दिवस पर शिक्षक को किया  सम्मानित

38 Views
दुमदुमा प्रगति शाखा ने  गणित दिवस  का पालन करते हुए एक  शिक्षक को सम्मानित किया। मालूम हो कि 26 फरवरी 2012 को तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मद्रास  यूनिवर्सिटी में  आयोजित  समारोह में प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के 125वें जन्मदिवस को  राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने की घोषणा की। उसके बाद प्रत्येक 22 दिसंबर भारत में गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मतिथि के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है।  मारवाड़ी युवा मंच दुमदुमा प्रगति शाखा ने दुमदुमा के जाने  माने  गणितज्ञ  संजय अग्रवाल को इस उपलक्ष्य में उनके शिक्षा स्थल कामर्स प्वाइंट में सम्मानित किया। संजय अग्रवाल  तिनसुकिया इंग्लिश अकादमी में शिक्षक हैं।उन्होंने एम. काम, बी एड, बी ए. फाइनेंस की डिग्री हासिल कर चुका है। राष्ट्रीय गणित दिवस पर उनके ही विद्यार्थियों के बीच सुडोकू  प्रतियोगिता रखी जिसमें हर्षित कलवार प्रथम रहे, दुसरे स्थान पर मयुर राज डेका और तीसरे स्थान पर निधि बंसल रही। इस कार्यक्रम की संयोजिका स्नेहा थी। शिक्षक संजय अग्रवाल  ने खुले दिल से कार्यक्रम की सराहना की। प्रगति शाखा की  अध्यक्षा शालिनी शारडा ने ऋतु अग्रवाल की लिखी कविता का पठन किया। सचिव संतोष जाजू ने सभी को धन्यवाद  दिया। वीर राघव मोरान सरकारी आदशॅ कॉलेज में भी राष्ट्रीय गणित दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम में गणित बिषय के प्रति आकर्षित करना शिक्षकों उपर निर्भर है। डिगबोई कॉलेज के भूतपूर्व अध्यक्ष एवं गणित शिक्षक जीवन संगमा मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे उन्होंने कहा कि विद्यार्थी गणित को उपयुक्त प्रशिक्षण के अभाव में  सही से समझ नहीं पाते हैं। इस मौके पर कॉलेज के छात्रों के बीच गणित अर्थ नैतिक विज्ञान पर क्विज कंपटीशन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यापिका परिणीता नेऊग ने किया । इस कार्यक्रम में विश्वजीत सोनवाल, अक्षय जोती महंत, परशमीता भगवती शिक्षकों ने सहयोग किया ।
दो छात्रों का दिल्ली गणतंत्र दिवस के परेड में मनोनीत होने पर दुमदुमा मे खुशी का माहौल
 गोरख नाथ गुप्ता दुमदुमा 24 दिसंबर : दुमदुमा कॉलेज के स्नातक विज्ञान शाखा प्रथम वर्ष के छात्र दीप ज्योति बुढागोहाई, महर्षि कलिता को गणतंत्र दिवस के परेड के लिए केन्द्र सरकार के द्वारा मनोनीत किया है। इस कार्यक्रम में आमंत्रित करने पर दुमदुमा में उल्लास है। असम से राष्ट्रीय शिक्षा वाहिनी ने चार छात्र को चुना था। राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत असम मे दो छात्रों को योगदान का अवसर मिला । प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों छात्र दिल्ली में रिहर्सल कर रहे हैं ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल