फॉलो करें

देश को मिली नई संसद: पीएम मोदी ने लोकसभा में स्थापित किया सेंगोल, सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन

52 Views

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन का लोकार्पण कर उसे देश को समर्पित किया. वह सुबह अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग से सबसे पहले नए संसद भवन के सामने बने पंडाल में पहुंचे, जहां लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उनका स्वागत किया. यहां उन्होंने महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित की और इसके बाद हवन-पूजन में शामिल हुए. तमिलनाडु से आए अधीनम संतों ने अनुष्ठान संपन्न कराया. पीएम मोदी ने ‘सेंगोल’ की पूजा की और संतों के सामने साष्टांग होकर उनका आशीर्वाद लिया. अनुष्ठान में अधीनम संतों ने पीएम मोदी को ‘सेंगोल’ सौंपा.

पारंपरिक परिधान में प्रधानमंत्री मोदी द्वार संख्या-एक से नई संसद परिसर के भीतर आए और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनका स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए कर्नाटक के श्रृंगेरी मठ के पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच ‘गणपति होमम्’ अनुष्ठान किया. प्रधानमंत्री ने ‘सेंगोल’ (राजदंड) को दंडवत प्रणाम किया और हाथ में पवित्र राजदंड लेकर तमिलनाडु के विभिन्न अधीनमों के पुजारियों का आशीर्वाद लिया.

इसके बाद ‘नादस्वरम्’ की धुनों के बीच प्रधानमंत्री मोदी सेंगोल को नए संसद भवन लेकर गए और इसे लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष के आसन के दाईं ओर एक विशेष स्थान में स्थापित किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, एस. जयशंकर और जितेंद्र सिंह, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा मौजूद रहे. प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कुछ कर्मचारियों को भी सम्मानित किया. नई संसद में सर्वधर्म प्रार्थना सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उनकी कैबिनेट के सभी मंत्री और अन्य राज्यों के सीएम समेत कई गणमान्य लोग मौजूद हैं. इस सर्वधर्म सभा में बौद्ध, जैन, पारसी, हिंदू, सिख, ईसाई, इस्लाम समेत कई धर्मों के प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी प्रार्थनाएं कीं.

नई संसद के लोकार्पण के बाद उसके हॉल में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ. इसमें 12 धर्मों के प्रतिनिधियों ने पवित्र शब्द कहे और नई संसद के लिए प्रार्थना की. प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा अन्य गणमान्य सर्वधर्म प्रार्थना सभा में उपस्थित रहे.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण में शामिल रहे कुछ चुनिंदा श्रमिकों से मिले. उन्होंने श्रमिकों को शॉल और गिफ्ट देकर सम्मानित किया. पीएम मोदी ने पूरे विधि विधान से पवित्र सेंगोल को नई संसद के लोकसभा कक्ष में स्पीकर की चेयर के सामने स्थापित किया. इस दौरान तमिलनाडु के अधीनम संत वैदिक मंत्रोच्चार करते रहे. पीएम के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी इस पूरे अनुष्ठान में शामिल रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंगोल की पूजा की फिर सम्मान में अधीनम संतों के सामने साष्टांग हुए. इसके बाद संतों के नेतृत्व में सेंगोल को लेकर नई संसद भवन में दाखिल हुए. सेंगोल यानी राजदंड को उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच लोकसभा में स्पीकर की चेयर के ठीक सामने स्था​पित किया. प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने नई संसद में प्रवेश से पहले हवन अनुष्ठान किया, जिसे तमिलनाडु से आए अधीनम संतों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ संपन्न कराया गया. लोकसभा कक्ष में स्थापित होने वाले सेंगोल की भी पूजा की. इसके बाद पीएम मोदी ने सेंगोल और अधीनम संतों का साष्टांग प्रणाम किया.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल