फॉलो करें

धनंवतरी सेवा यात्रा का समापन समारोह के साथ संपन्न

258 Views

धनवंतरी सेवा यात्रा केशव स्मारक संस्कृति सुरभि और राष्ट्रीय चिकित्सा संगठन के सहयोग से बराक घाटी में समाप्त हुई। इस यात्रा में मिजोरम में दो स्वास्थ्य शिविर और केशव स्मारक संस्कृति सुरभि के दक्षिणी छोर पर 25 स्वास्थ्य शिविर शामिल थे। इस बीच, चातला बैरागी टीला में एक मेगा हेल्थ कैंप आयोजित किया गया है। नौ राज्यों के डाक्टरों सहित सिलचर मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज के 39 डॉक्टरों ने इन कैंपों में कुल 5828 मरीजों को चिकित्सा सेवा दी। इनमें से 1754 पुरुष हैं, 2,162 महिलाएं और 814 बच्चे हैं। 12 58 लोगों का सुगर टेस्ट किया गया । मेगा शिविर में 700 से अधिक रोगियों ने भाग लिया और डॉक्टर की सलाह ली।

अंतिम दिन शनिवार की सुबह
7 फरवरी से, केशव स्मारक संस्कृति सुरभि और एनएमओ ने संयुक्त रूप से एलोरा हेरिटेज में आठ दिवसीय धनवंतरी सेवायात्रा -2021 का आयोजन किया । उस दिन देश के विभिन्न हिस्सों से आए डॉक्टरों को सम्मानित करके धनवंतरी सेवायात्रा का समापन समारोह संपन्न हुआ। केशव स्मारक संस्कृति सुरभि कछार जिला अध्यक्ष शुभ्रांगशु शेखर भट्टाचार्य की अध्यक्षता में हुई बैठक में देश के विभिन्न हिस्सों से आए 25 चिकित्सा टीमों में से कुछ ने जो स्वास्थ्य शिविरों में भाग लेने के अपने अनुभवों को साझा किया। डॉक्टरों ने गांव में रात बिताने और स्वास्थ्य शिविर साझा करने सहित लोगों के साथ अपने अनुभव साझा किए। बैठक में, नेशनल मेडिकल ऑर्गनाइजेशन के बराक प्रांत के अध्यक्ष डॉ अखिल पाल ने कहा कि डॉक्टर गांव के लोगों के लिए भगवान हैं। गाँव के लोगों को स्वास्थ्य शिविर से धनवन्तरि सेवा के माध्यम से बहुत लाभ हुआ है। केशव स्मारक संस्कृति सुरभि की पहल के तहत सेवा यात्रा कई वर्षों से चल रही है। सेवा की यात्रा सिर्फ चिकित्सा सेवा ही नहीं बल्कि एक तरफ के लोग दूसरी तरफ के लोगों से मिल रहे हैं। जिस तरह चिकित्सा दल देश के विभिन्न हिस्सों से इस क्षेत्र में आए हैं, उन्हें उत्तर पूर्व से कहीं और जाना होगा। सेवा यात्रा पूरे भारत को एकजुट करने का एक प्रयास है। इसके माध्यम से, एक मंच का गठन किया गया है। बैठक में, पुलिस अधीक्षक बीएल मीणा ने कहा कि ऐसे मेडिकल कैंप राष्ट्रीय एकता बनाने में बहुत सहायक भूमिका निभाते हैं।

धनवंतरी यात्रा सिर्फ एक स्वास्थ्य शिविर नहीं है, यह एक मिशन है। सेवा यात्रा देश के अन्य हिस्सों के साथ उत्तर पूर्व को जोड़ने के कार्यक्रमों में से एक है। केशव स्मारक संस्कृति सुरभि कछाड़ के जिलाध्यक्ष शुभ्रांगशु शेखर भट्टाचार्य ने कहा, “देश के एक छोर से दूसरे पक्ष के लोगों को सेवा के माध्यम से जानने का मौका मिलता है। धनवंतरी सेवा यात्रा का उद्देश्य केवल चिकित्सा सेवाएं नहीं है। चिकित्सा सेवाओं के अलावा, एक मुख्य उद्देश्य एकजुटता और सद्भाव का निर्माण करना है। । इस दिन, केशव स्मारक संस्कृति सुरभि ने हर डॉक्टर और अन्य लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने इस शिविर में भाग लिए।प्रशंसा पत्र और उपहार वस्तुओं के साथ उन्हें सम्मानित किया गया। राज्य के बाहर के डॉक्टरों ने बराक घाटी के गांवों में रात बिताई, चिकित्सा देखभाल प्रदान करने और मेहमानों के आतिथ्य की सराहना करने के अपने अनुभवों को साझा किया। समापन समारोह में दक्षिण असम के प्रचारक संजय कुमार देव सहित अध्यक्ष शुभ्रांगशू शेखर भट्टाचार्य,सम्पादक अभिजीत नाथ, संगठन मंत्री व प्रचारक अभिजीत विश्वास, नेशनल मेडिकोस के अध्यक्ष डॉ अखिल रंजन पाल, उपाध्यक्ष डॉ विश्वदीप चौधुरी,सम्पादक,डॉ अमित कलवार, डॉ अभिनंदन भट्टाचार्य, डॉ रंजना धर, डॉ स्वप्ना सेन और कई अन्य प्रख्यात चिकित्सक सहित कछाड़ के पुलिस अधीक्षक भंवर लाल जीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगदीश दास, कछाड़ जिले के गांव रक्षाबाहिनी के उप-सलाहकार आशीष हालदार , विशिष्ट समाज सेवी स्वर्णाली चौधुरी शामिल हैं। इस अवसर पर स्वागत समिति के सम्पादक जयदीप दत्ता, कोषाध्यक्ष सौमित्र दत्ताराय , कार्यकारी सदस्य असीम चंद्र देव और गोपाल चंदा उपस्थित थे। स्वागत समिति की सक्रिय सदस्य पल्लविता शर्मा ने कार्यक्रम के संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल