फॉलो करें

नवोदय के सफल विद्यार्थियों ने बराक घाटी में लहराया परचम : नवोदय को बताया अधिकारी बनाने की फैक्टरी  

65 Views
जवाहर नवोदय विद्यालय पैलापुल एलुमनी एसोसिएशन ने आज दिनांक 28.07.2021 को हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों में नवोदय के सफल विद्यार्थियों किशन चौरेई, असम प्रशासनिक सेवा, सहायक आयुक्त, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिलचर कछार, मारिया बेगम, फ्लाईंग ऑफिसर, भारतीय सेना, बोनराई राॅन्गमेई,ड्रग इंस्पेक्टर सिलचर, भाग्य श्री बोरा(भूतपुर्व छात्रा ज न वि मोरिगाॅव), प्रोजेक्ट सुपरवाइजर, एन. आर . सी., उधारबंद को गाॅधी भवन सिलचर में सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अब्दुल अजीज, प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय कछार द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया । इस अवसर पर विद्यालय के वर्तमान विद्यार्थियों ने संगीत अध्यापिका बनश्री दास के नेतृत्व में मनमोहक व कर्णप्रिय कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
किशन चौरेई ने अपने उद्बोधन में वर्तमान विद्यार्थियों से कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय की दैनिक दिनचर्या व समय सारणी में ही छिपा है अधिकारी बनने का राज तथा इसका पालन करने से असफलता को सहजता से सफलता में बदला जा सकता है।
मारिया बेगम ने विषमताओं में भी अपनी सकारात्मक सोच, कठिन परिश्रम व सच्ची लगन से लक्ष्य तक पहुंचने के आसान तथा सहज तरीकों से उपस्थित श्रोताओं को गदगद कर दिया और उन्होंने अपनी सफलता में नवोदय विद्यालयों में आयोजित पाठ्य सहगामी गतिविधियों और हाउस सिस्टम में निभाई जाने वाले दायित्वों को दिया,जिससे बाल्यावस्था में ही प्रबंधन, स्वावलंबन व स्वअनुशासन के गुण अनायास बीजारोपित होकर बच्चों को देश व समाज के प्रति निःस्वार्थ तथा सेवा-भाव से जिम्मेदारी निर्वहन करने में सक्षम बनाने में अभुतपूर्व योगदान रहता है।
  बोनराई राॅन्गमेई ने अपनी सफलता की यात्रा से अवगत कराते हुए आह्वान किया कि असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो और कठिन परिश्रम का कोई दूसरा विकल्प नहीं ।
कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन इकबाल हुसैन लश्कर व डॉ नाजिया द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम संचालन कियामनी राय विद्यालय कैप्टन प्रथम बैच ने अपनी नवोदय गुरू बरनाली चौधरी ,टी.जी.टी. अंग्रेजी द्वारा गुरू-शिष्य परम्परा को संजोते हुये किया गया। धन्यवाद ज्ञापन सुरज पाॅल द्वारा किया गया ।
अध्यक्षीय उद्बोधन में नवोदय प्राचार्य अब्दुल अजीज ने अपने ओजस्वी व मर्मान्तक अंदाज में नवोदय कछार की यात्रा व नवोदयनों के समाज में योगदान को दृश्य श्रव्य वीडियो तथा अपने वक्तव्य से प्रकाश डाल श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया और उपस्थित भुतपूर्व विद्यार्थियों से विद्यालय के चहुॅमुखी विकास में सक्रिय भागीदारी हेतु आह्वान किया।
कार्यक्रम के अंत में नवोदय पैलापुल के शिक्षकों देबाषीश सिन्हा, बिश्वजीत चौधरी,रोमेश मैतेई, गुणी देवी, अमिया कुमार बर्मन तथा लाॅक डाऊन समय में सम्पूर्ण जिले में सराहनीय व अनुकरणीय कार्यों के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिलचर कछार के अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित कर राष्ट्र गान से समापन हुआ ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल