फॉलो करें

नाडा ने डोप टेस्ट में फेल होने पर भारोत्तोलक संजीता चानू पर चार साल का प्रतिबंध लगाया

62 Views
राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने मणिपुर की भारोत्तोलक संजीता चानू पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार की विजेता संजीता चानू पर…

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने मणिपुर की भारोत्तोलक संजीता चानू पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है।  राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार की विजेता संजीता चानू पर पिछले साल डोपिंग टेस्ट में फेल होने के कारण नाडा ने चार साल का प्रतिबंध लगाया था।

मणिपुर के 29 वर्षीय भारोत्तोलक ने एनाबॉलिक स्टेरॉयड प्रतिबंधित ड्रोस्तानोलोन मेटाबोलाइट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। 30 सितंबर, 2022 को जब वह गुजरात में राष्ट्रीय खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रही थी तब उसके डोप का नमूना लिया गया था।नाडा ने कहा, यह माना जाता है कि एथलीट ने नाडा एडीआर, 2021 के अनुच्छेद 2.1 और 2.2 का उल्लंघन किया है … उसे नाडा एडीआर, 2021 के अनुच्छेद 10.2.1 के अनुसार चार (04) साल की अपात्रता के साथ मंजूरी दी जाती है। इसके बाद संजीता चानू से उनका राष्ट्रीय खेलों का रजत पदक छीन लिया जाएगा।मणिपुर की संजीता चानू ने ग्लासगो में 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों के 2018 संस्करण में, उन्हें 53 किग्रा वर्ग में चैंपियन का ताज पहनाया गया था।चानू मूल रूप से मणिपुर के काकचिंग जिले की रहने वाली हैं। वह 53 किलोग्राम भार वर्ग में स्नैच सेगमेंट के लिए 84 किलोग्राम का कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड रखती है। संजीता चानू ने 2006 में मणिपुर में भारोत्तोलन का खेल शुरू किया था ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल