फॉलो करें

पनीर कॉर्न पुलाव

77 Views

बच्चों को कॉर्न बहुत पसंद होता है. गोल्डन कॉर्न या बेबी कॉर्न खाते समय ज्यादातर बच्चे नाक नहीं सिकोड़ते. दोपहर में खाने के लिए पनीर कॉर्न पुलाव बना सकते हैं. इसमें पनीर और कॉर्न के अलावा ढेर सारी सब्जियां भी डाल सकते हैं. इस डिश को बनाना बहुत आसान है. इसके साथ रायता, चटपटी चटनी, अचार आदि भी परोस सकते हैं. आप चाहें तो इसे दाल फ्राई या सिंपल तड़के वाली डाल के साथ भी खा सकते हैं. अगर आपके घर मेहमान आ रहे हैं तो आप उनके लिए भी बेझिझक ये डिश बना सकते हैं. जानिए, इसे बनाने की आसान रेसिपी-

सामग्री

2 कप चावल यी ब्राउन राइस
2 टेबल स्पून घी
1 तेज पत्ता
3-4 लौंग
काली मिर्च या आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
2-3 बारीक कटी हरी मिर्च
1 चम्मच जीरा
1 चुटकी हींग
1-2 साबुत लाल मिर्च
1 बारीक कटा प्याज
1 बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
आधा इंच अदरक का टुकड़ा
1 कप फ्रोजन कॉर्न
आधा कप पनीर टुकड़ों में कटा हुआ
आधा चम्मच गरम मसाला
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक
देसी घी

विधि – पनीर कॉर्न पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावलों को अच्छे से धो लें. इसके बाद इन्हें गुनगुने पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें. सब्जियों को धो कर जरूरत के अनुसार काट लें. पनीर को भी टुकड़ों में काटें. इसके बाद एक कुकर लें और उसमें 2 चम्मच देसी घी डालें. इसमें तेज पत्ता, जीरा, हींग, लौंग डालें. इसमें प्याज को भूनें. इसके बाद इसमें शिमला मिर्च और अदरक डाल कर भून लें. इसमें आप लहसुन भी डाल सकते हैं या अदरक-लहसुन के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब इसमें कॉर्न डालें और मिक्स कर लें. इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें. इसमें 3 कप पानी डालें. अगर आप चाहें तो इसमें एक कप दूध और 2 कप पानी भी डाल सकते हैं. कुकर को बंद कर दें और 2 सीटी आने तक पुलाव को पकने दें. तब तक एक पैन लें और घी में पनीर के टुकड़ों को फ्राई कर लें. जब पुलाव बन कर तैरार हो जाए तो पनीर के टुकड़ों को पुलाव में मिक्स करें. चमचे या चम्मच से चलाते वक्त हाथ को हल्का रखें. आप इसे सूप के साथ भी सर्व कर सकते हैं. इसमें गाजर, मटर और बीन्स भी डाल सकते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल