फॉलो करें

पर्यावरण की रक्षा करना, जीवन में स्वदेशी का पालन करना जरूरी

96 Views

संघ शिक्षा वर्ग के समापन कार्यक्रम में बोले क्षेत्र प्रचारक

माधव धाम श्री गौरी में आयोजित 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग के समापन कार्यक्रम में संघ के क्षेत्र प्रचारक और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता उल्लास कुलकर्णी ने कहा कि स्वयंसेवकों को जीवन में स्वदेशी व्रत का पालन करना चाहिए और पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश को परम वैभव को ले जाने के लिए मजबूत संगठन की जरूरत है। अपने वक्तव्य में उन्होंने पड़ोसी देश के उथल पुथल की चर्चा की। उन्होंने कहा कि संघ का किसी से विरोध नहीं है, न ही संघ किसी को शत्रु मानता है। संघ भारतीय संस्कृति, परंपरा और राष्ट्रहित की रक्षा के लिए काम कर रहा है।

24 अप्रैल को सामान्य वर्ग तथा 29 अप्रैल से विशेष वर्ग शुभारंभ हुआ। संघ कार्य के विस्तार एवं देश सेवा के लिए प्रतिवर्ष संघ शिक्षा वर्ग आयोजन होता है जिसमें स्वयंसेवक स्वत: स्फूर्त भाग लेते हैं। दक्षिण असम के 9 जिलों से सामान्य वर्ग में 82 तथा विशेष वर्ग में 19 कुल 101 स्वयंसेवकों ने प्रशिक्षण वर्ग में भाग लिया। शिविर में भाग लेने वालों में विद्यार्थी, शिक्षक, व्यवसायी, कृषक सभी स्तर के विभिन्न भाषा भाषी स्वयंसेवक शामिल थे।

 स्वागत प्रणाम के पश्चात ध्वजोत्तोलन और प्रार्थना  से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में शारीरिक प्रदर्शन के दौरान दंड, नियुद्ध, योगासन व घोष आदि का स्वयंसेवकों ने सामूहिक प्रदर्शन किया। तत्पश्चात सामूहिक गीत हुआ। वर्ग कार्यवाह राधाकृष्णन जी ने मंचासीन अतिथियों का परिचय कराया। वर्गाधिकारी मृदुल धर के प्रतिवेदन पाठ के उपरांत मुख्य अतिथि रिटायर्ड जज मानिक लाल चट्टोपाध्याय  का वक्तव्य हुआ। अमृत ​​वचन  पाठ के पश्चात मुख्य वक्ता क्षेत्र प्रचारक उल्लास कुलकर्णी का भाषण हुआ। ध्वज अवतरण के पश्चात कार्यक्रम संपन्न हुआ।

 शिविर के सफल संचालन हेतु 15 शिक्षक और 25 प्रबंधक पूरे समय कार्यरत थे। शिविर में प्रतिदिन सुबह 4:00 बजे से रात को 9:45 बजे तक शिविरार्थी विभिन्न कार्यक्रम में व्यस्त रहते थे। शिविर में शारीरिक प्रशिक्षण के साथ ही दक्ष विशेषज्ञों द्वारा प्रतिदिन विभिन्न विषयों पर बौद्धिक प्रशिक्षण भी दिया गया। शिविर में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों ने वर्ग में होने वाले व्यय के लिए शुल्क दिया तथा अपना गणवेश और यातायात व्यय भी स्वयं वहन किया था।

मंचासीन अतिथियों में मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि के साथ प्रांत संघचालक ज्योत्सनामय चक्रवर्ती, वर्गाधिकारी मृदुल धर उपस्थित थे। समापन कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में वर्ग कार्यवाह निर्मलेंदू देव, वरिष्ठतम प्रचारक शशिकांत चौथाईवाले, प्रांत प्रचारक गौरांगो राय, क्षेत्र संगठन मंत्री विहिप दिनेश तिवारी, वरिष्ठ प्रचारक राणादा, असम विश्वविद्यालय के कुलपति राजीव मोहन पंत, कुलसचिव प्रदोष किरण नाथ, सुभाष नाथ, विश्वबंधु चक्रवर्ती, क्षेत्र संगठन मंत्री हिन्दू जागरण मंच विजय पाल, भाजपा नेता उदय शंकर गोस्वामी, विमलेंदु राय, सपन भट्टाचार्य, सुब्रत भट्टाचार्य, विधायक द्वय मिहिर कांति सोम, दीपायन चक्रवर्ती, कणाद पुरकायस्थ, अमिय कांति दास, डॉक्टर अमित कलवार के अलावा  समारोह में क्षेत्र के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, संघ के विभिन्न भ्रातृ संगठनों के पदाधिकारी, शिक्षक, विद्यार्थी, स्वयं सेवक, विविध क्षेत्रों के कार्यकर्ता एवं अन्य लोग उपस्थित थे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल