फॉलो करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के प्रकल्प जल जीवन मिशन के काम हाइलाकांदी जिले में पिछड़ रहा 

46 Views

शंकरी चौधुरी, हाइलाकांदी, 30 अप्रैल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के प्रकल्प जल जीवन मिशन के काम हाइलाकांदी जिले में पिछड़ रहा है।अधिकांश ग्रामीण घरों में पानी संयोग नहीं किया गया है। खुद शासक दल बीजेपी ने आरोप लगाया है कि जल जीवन मिशन के 100 दिवसीय कार्यक्रम के तहत स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल की व्यवस्था में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हो रहा है‌। इस संबंध में हाइलाकांदी जिला भाजपा अध्यक्ष स्वपन भट्टाचार्य ने पूर्वोदय को बताया कि जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से पानी जोड़ने का वादा किया गया पेयजल व्यवस्था का काम धीरे-धीरे चल रहा है। जिले के विभिन्न इलाके में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण घरों के साथ-साथ सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को नल जल कनेक्शन दिया जा रहा है। यह ग्रामीण योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों में वास्तवायन करने का गाइड लाइन में निर्देश दिया गया हैं। उन्होंने आरोप लगाया हैं की,  2022 में सरकारी गाइड लाइन को नहीं मानकर हाइलाकांदी आर्बान शिक्षा खंड के तहत सात स्कूलों में जल जीवन मिशन परियोजना शुरू की गई और हाइलाकांदी जिला कांग्रेस अध्यक्ष सामस उद्दीन बड़लस्कर (जुलुफ) को इस काम के लिए ठेकेदार का हवाला दिया। इनमें से हाइलाकांदी शहर के इंद्रकुमारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल, भिक्टोरिया मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल, शिशुसदन अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय, ग्राहाम मध्यबंग स्कूल, दयामयी पाठशाला और रांगाउटि गर्ल्स हाई स्कूल में जल जीवन मिशन के तहत जल जीवन मिशन परियोजना की का काम हाथ में लिया गया है। इसीलिए सरकारी तरफ से इस परियोजना के तहत प्रत्येक स्कूल को 2 लाख 10 हजार रुपये दिए गए हैं। जिला भाजपा अध्यक्ष भट्टाचार्य ने बताया कि सात विद्यालयों के लिए 14 लाख 70 हजार रुपये आवंटित किये गये हैं।उन्होंने सीधे तौर पर ठेकेदार बड़लस्कर पर शहरी क्षेत्र में इस परियोजना के क्रियान्वयन में भारी भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस परियोजना के क्रियान्वयन में अनियमितताएं हो रहा हैं।

इधर, जिला भाजपा अध्यक्ष स्वपन भट्टाचार्य के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिदल ने शनिवार को हाइलाकांदी जिला जन स्वास्थ्य व कारिगरि विभाग के कार्यकारी अभियंता (एग्जीक्यूटिव इंजीनियर) जिलास उद्दीन लश्कर से मुलाकात की। उन्होंने जल जीवन मिशन परियोजना में भारी अनियमितताओं के आरोप लगाए। उन्होंने इस परियोजना में हुए भ्रष्टाचार की उचित जांच की मांग की एवं उचित कार्रवाई करते हुए जल जीवन मिशन परियोजना के समुचित क्रियान्वयन का अनुरोध किया। प्रतिनिधिदल में जिला भाजपा उपाध्यक्ष शान्त शारदा, सोशल मीडिया सेल के प्रदेश सदस्य रूपक चक्रवर्ती, जिला संयोजक सुब्रत घोष, शहर मंडल (पश्चिम) अध्यक्ष रूपक विश्वास प्रमुख उपस्थित थे।

गौरतलब है कि, हाल ही में हाइलाकांदी शहर में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए जिला जन स्वास्थ्य एवं तकनीकी विभाग द्वारा 57 करोड़ रुपये का प्लेन एस्टीमेट तैयार कर भेजा गया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल