फॉलो करें

बचाई गई गायों और बैलों के चारे को माफिया ने आग के हवाले कर दिया

41 Views

6 अप्रैल, 2023 : असम के पशु माफिया ने किसी तरह अपना अवैध धंधा चालू रखने की बेताब कोशिश में ध्यान फाउंडेशन गोहपुर गौशाला में सूखे चारे के ढेर को आग के हवाले कर दिया, जिसे ख़राब मौसम और आने वाली बारिश में गौवंश को खिलाने के लिए रखा गया था ।

शाम करीब 4 बजे, ध्यान फाउंडेशन असम की स्वयंसेविका चंद्राणी के पास फोन आया कि, गौशाला में आग लग गई है।

आग ढेर के बीच से शुरू हुई तथा दूर-दूर तक फैल गई और देखते ही देखते 2-3 महीने का चारा जलकर खाक हो गया। इस समय चारे की कमी और आने वाली बारिश को देखते हुए इस नुकसान की भरपाई का कोई मूल्य नहीं लगाया जा सकता। “हमने तुरंत पुलिस को सूचना दी जिसने फायर ब्रिगेड को भेजा। हमने पानी से आग बुझाने की कोशिश की, किन्तु हैरानी की बात यह है कि पानी का पंप भी खराब था…जो कि सुबह बिल्कुल सही स्थिति में था।किसी ने जानबूझकर चारे को नष्ट करने के लिए इसके साथ छेड़छाड़ की थी,” चंद्राणी ने बताया।

विशेष रूप से, चारे की बढ़ती कीमतों और आने वाली बारिश और तूफान के समय में यह गौशाला के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है, जो बिना किसी सरकारी आर्थिक मदद के, केवल ध्यान फाउंडेशन के स्वयंसेवकों और दान देने वालों के धन से चलती है। एक बात और भी महत्वपूर्ण है कि गोहपुर गौशाला के सभी मवेशी केस प्रॉपर्टी हैं।

चंद्राणी ने कहा, “हमें उम्मीद है, कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी और राज्य सरकार इस नुकसान से निपटने में हमें अपना सहयोग देगी।”

ध्यान फाउंडेशन 2019 से असम में अवैध वध से बचाए गौवंश का पुनर्वास कर रहा है।फाउंडेशन ने अब तक राज्य में 6 गौशालाएं स्थापित की हैं जिनमें, पुलिस और बीएसएफ द्वारा बचाई गई लगभग 3000 गायों और बैलों का भरण पोषण किया जा रहा है।

FOR MORE DETAILS 

CHANDRANI 

+919703333643

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल