फॉलो करें

बच्चे भी हो सकते हैं स्ट्रेस का शिकार! ऐसे रखें मेंटल हेल्थ का ख्याल

59 Views

युवाओं के अलावा आजकल 14 से लेकर 18 साल के बच्चों में भी खराब मेंटल हेल्थ की समस्या बढ़ रही है. टीनएज उम्र में बच्चों में कई तरह के बदलाव भी हो रहे होते हैं और इस दौरान उन्हें बहुत सी नई चीजों का एक्सपीरियंस मिलता है. जिसकी वजह से भी उन्हें कई बार बड़ी मुश्किलें भी होती हैं. इसलिए टीनएजर्स में खराब मेंटल हेल्थ से जुड़े लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए. आजकल ज्यादातर घरों में पति और पत्नी दोनों ही वर्किंग होते हैं और इस वजह से कई बार बच्चों को अपनी परेशानियां माता-पिता को बताने का मौका नहीं मिलता या फिर उनमें इतनी अच्छी अंडरस्टैंडिंग नहीं बन पाती है कि वह अपनी परेशानियां खुलकर शेयर कर सकें. इस वजह से बच्चे स्ट्रेस का शिकार भी हो सकते हैं. बच्चों के व्यवहार में अगर परिवर्तन दिखे तो तुरंत ध्यान देना चाहिए ताकि वक्त रहते समस्या का समाधान ढूंढा जा सके. जानते हैं कि बच्चों की मेंटल हेल्थ का ख्याल कैसे रखें?

एक्सपर्ट कहते हैं यह बेहद जरूरी है कि बच्चों के साथ बातचीत करने के लिए वक्त निकाला जाए. उन्हें यह विश्वास दिलाएं की सिचुएशन चाहें जो भी हो आप उनके साथ हैं. बच्चों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं को ध्यान से सुनें और सुलझाएं, क्योंकि कुछ मानसिक परेशानियां ऐसी होती हैं, जो बिना काउंसलिंग और बिना दवाओं के भी ठीक की जा सकती है.

धैर्य से लें काम
अगर आपका बच्चा खराब मेंटल हेल्थ से जूझ रहा है तो उसके मूड में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जैसे चिड़चिड़ापन, अकेले रहना, स्कूल न जाना, पढ़ाई में मन न लगना. ऐसी स्थिती में बच्चे पर गुस्सा करने की बजाय उसे प्यार से समझाने की कोशिश करें. आपके गुस्सा करने से बच्चे की मेंटल हेल्थ पर और भी ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है.

आउटडोर गेम्स
बड़ों से लेकर बच्चे तक आजकल अपने दिन का एक लंबा हिस्सा फोन चलाते हुए बिता देते हैं. जिससे नींद के पैटर्न पर भी असर पड़ता है जो मेंटल हेल्थ के लिए सही नहीं है. डेली रूटीन में बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. इससे वह फिजिकली तो फिट रहेंगे ही साथ ही मानसिक सेहत भी बढ़िया रहेगी.

योगा या एक्सरसाइज
अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है कि बचपन से ही बच्चों में हेल्दी आदतें डाली जाएं. बच्चों को कुछ आसान से योगासन कराए जा सकते हैं. इसके अलावा आप उन्हें साइकलिंग, तैराकी, रनिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटी करवा सकते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल