फॉलो करें

*बदरपुर से दस लोगों द्वारा मरणोपरांत शरीर दान का संकल्प, जिनमें तीन जोड़े शामिल*

266 Views

सुब्रत दास,बदरपुर: रविवार को बदरपुर के रेलवे शहर में एक प्रमुख सांस्कृतिक संगठन झींकुक के तत्वावधान में और मानव विज्ञान मंच की शिलचर शाखा के सहयोग से एक मरणोपरांत अपने शरीर को दान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें करीमगंज के एक सहित बदरपुर के नौ लोगों ने चिकित्सा विज्ञान की बेहतरी के लिए मृत्यु के बाद अपने शरीर को दान करने का संकल्प लिया। श्यामोली दे, काजल दे, बदरपुर के रंजन कुमार तालुकदार, बिश्वरूप भट्टाचार्य, बादल चक्रवर्ती, शिखा चक्रवर्ती, मीना भट्टाचार्य, वरुण भट्टाचार्य, कल्पना भट्टाचार्य और करीमगंज के मनोज रंजन देव ने मरणोपरांत अपने शरीर को दान करने का संकल्प किया। उनमें से तीन जोड़े हैं।

अब तक बराक घाटी में २४० लोगों ने चिकित्सा विज्ञान की उन्नति के लिए अपने शरीर को दान करने का संकल्प लिया है। बारह दान किए हैं। चिकित्सा विज्ञान की उन्नति में शरीर का महत्व बहुत अधिक है। चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए आने वाले छात्रों की शिक्षा के लिए शरीर की आवश्यकता है। शव परीक्षण के बिना कोई प्रत्यक्ष ज्ञान नहीं प्राप्त होता है।वर्तमान कानून के तहत, लावारिस शवों को ४८ घंटे तक मुर्दाघर में दावेदारों के इंतजार में रखा जाता है।

यह शरीर में पुष्टिक्षरण का कारण बनता है। क्षयकारी शव विच्छेदन के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसके अलावा, कॉर्निया, त्वचा, हृदय, वाल्व, अस्थि मज्जा, उपास्थि, कण्डरा, मांसपेशियों और कॉर्निया को मृत्यु के बाद छह घंटे के लिए ४ डिग्री सेल्सियस पर जमे रहने के बाद २४ घंटे तक किसी अन्य रोगी के शरीर में प्रतिस्थापित किया जा सकता है। कई लोग इससे लाभान्वित हो सकते हैं। मानव विज्ञान मंच की ओर से विवेक आचार्य, मौपिया चौधरी, सुमन दे, फारुख लश्कर, कमल चक्रवर्ती, टिंकू गुप्ता ने दर्शकों के सामने यह जानकारी दी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल