फॉलो करें

बरपेटा: आजादी का अमृत महोत्सव के तले संदीक्षा 27 बटालियन ने मनाया हरियाली तीज 

40 Views
बरपेटा: आजादी का अमृत महोत्सव के तले संदीक्षा 27 बटालियन ने मनाया हरियाली तीज
भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य मे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के  बैनर तले महिलाओं में फिट्नेस के प्रति जगररूकता को बढ़ावा देने के लिए  27 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की संदीक्षा परिवार ने  सावन मास का  अत्यंत ही पावन उत्सव हरियाली तीज  का आयोजन बड़े ही सांस्कृतिक रूप में किया। जिसमे डांस और एरोबिक्स के माध्यम से फिटनेस को प्रोमोट किया गया । इसी कड़ी मे हरियाली तीज का आयोजन किया गया जो हमारी सांस्कृतिक परंपरा का द्योतक है । इस कार्यक्रम मे 27 वी वाहिनी के 225 संदीक्षा सदस्यों तथा सेक्टर मुख्यालय एस एस बी रंगिया के अंतर्गत सभी वाहिनी की संदीक्षा अध्यक्ष व अन्य वरिष्ठ सदस्यों तथा CRPF 10 बटालियन से वरिष्ठ महिला सदस्यों  ने भी हिस्सा लिया ।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए श्रीमती पिंकी  आनंद, संदीक्षा अध्यक्षा 27 वी वाहिनी ने सभी को संबोधित करते हुए बताया की संदीक्षा का मूल उद्देश्य एस एस बी बलकर्मी की पत्नियों के मन मे प्रबंधन कौशल को प्रमोट करना, दुसरे संगठन  के साथ मिलकर काम करना, ऐकडेमिक ट्रैनिंग को बढ़ावा देना, एस एस बी की विधवाओं विकलांगों व उनके परिवारों, मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों के पुनर्वासन के लिए प्रयास करना, सेवारत व रिटायर्ड एस एस बी कर्मियों की  बेहतरी के लिए कार्य करना तथा एस एस बी परिवार की उन्नति के लिए कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से फंड इकठ्ठा करना है । इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमारी संदीक्षा टीम प्रयासरत है  और इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करती रही है ।
फ़िर बताया की हरियाली तीज का पर्व सुहागन  स्त्रियों को समर्पित है। इस दिन सुहागन स्त्रियाँ व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती है, जो श्रावण के पवित्र मास मे मनाया जाता है ।
हरियाली तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है । पौराणिक मान्यताओ के अनुसार हरियाली तीज के दिन ही भगवान शिव और पार्वती जी का पुनर्मिलन हुआ था । इसीलिए इस पर्व का सुहागनों के लिए बड़ा महत्व है ।
तत्पश्चात उन्होने बताया की बल मुख्यालय एस एस बी नई दिल्ली के दिशा निर्देशों के अनुसार हमारा संदीक्षा परिवार हर जिम्मेवारी को पूरा करने मे सक्षम व तैयार है । हमने इसे और भी प्रभावी बनाने के लिए संदीक्षा कार्यक्रम/ गतिविधियों मे अधिकतम सदस्यों की भागीदारी को सुनिश्चित किया है और इसमे हम सफल हुए है । बल मुख्यालय द्वारा प्राप्त पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा करने मे संदीक्षा परिवार का अहम योगदान रहा । हमने विश्व पर्यावरण दिवस व अन्य मौकों पर कैम्पस के अंदर पौधारोपण किया। अभी वाहिनी कैम्पस मे 2000 से अधिक पौधे लगे हुए है एवं इनमे से बहुत पौधों ने फल देना शुरू कर दिया है । इसका एक उदाहरण प्रार्थना स्थल परिसर मे लगे वाटिका से देखा जा सकता है । फिट इंडिया कैम्पैन के अंतर्गत संदीक्षा सदस्यों के बीच 5 कि०मी० रेस का आयोजन किया गया। जिसमे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार भी दिए गए ताकि आगे उनका मनोबल बढ़ा रहे  और फिट्नस के प्रति लोग जागरूक हों महिलाओं व बच्चों ने  इसमे बेहद ही रुचि दिखाई और बहुत लोगों ने भाग  लिया । फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत ही संदीक्षा सदस्यों एवं बच्चों द्वारा 8 कि०मी०साइकलोथॉन  भी किया गया। जिसमे अधिकतम सदस्यों ने भाग लिया । कोविड से बचाव के लिए लगभग सभी संदीक्षा सदस्यों को कैम्प के अंदर कोविड वैकसिनेसन कैम्प लगाया गया । संदीक्षा सदस्यों की मांग पर फॅमिली क्वार्टर्स में अलग से 100 लीटर प्रति घंटा की क्षमता से जल प्रदान करने वाला आर ओ प्लांट लगाया गया है ताकि पीने का शुद्ध पानी सभी परिवारों को प्राप्त हो सके ।
तत्पश्चात डांस और सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन संदीक्षा सदस्यों एवं बच्चों द्वारा किया गया एवं केक काटकर एक दुसरे का मुंह मीठा किया गया और सभी ने ठुमके भी लगाए । कार्यक्रम के समापन पर बोलते हुए श्रीमती बरनाली मित्रा, उपाध्यक्ष, संदीक्षा समिति ने सभी को कार्यक्रम को गंभीरता से लेकर सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया सभी अथितियों का भी धन्यवाद ज्ञापन किया ।  इस कार्यक्रम मे असम की वीरांगना कनकलता बरुआ एवं मणिपुर की वीर पाओना बृजवासी के स्वतंत्रता संग्राम मे दिए उनके योगदान का जिक्र किया गया एवं श्रृद्धांजली दी गई। पूरे कार्यक्रम को 27 वीं वाहिनी के कमांडेंट  अभिषेक आनंद का भरपूर समर्थन एवं सहयोग मिला और जवानों को बताया कि फिटनेस के लिए पुरुष ही जागरूक नहीं हो बल्कि महिलाओं को भी आगे आना चाहिए और हमारी वाहिनी की महिलाओं ने इसे कर दिखाया ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल