फॉलो करें

बराक और ब्रह्मपुत्र घाटी में मजदूरी में असमानता क्यों? बीडीएफ

43 Views
हाल ही में, असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वास शर्मा ने राज्य में चाय श्रमिकों की दैनिक मजदूरी दर में 38 रुपये की वृद्धि करने का फैसला किया। नतीजतन, ब्रह्मपुत्र घाटी में चाय श्रमिकों को प्रति दिन २०५ रुपये और बोरक में श्रमिकों को 183 रुपये प्रति दिन का भुगतान किया जाएगा। बराक डेमोक्रेटिक फ्रंट ने सरकार के फैसले का स्वागत किया, लेकिन साथ ही उन्होंने सवाल उठाया है कि दोनो घाटी के वेतन संरचना में यह अंतर कितना उचित है?
बीडीएफ के मुख्य संयोजक प्रदीप दत्त रॉय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बराक में चाय श्रमिकों की कमी लंबे समय से चल रही है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मपुत्र घाटी के मजदूर बराक के मजदूरों से ज्यादा काम करते हैं, या उनके पास ज्यादा ताकत है? यदि नहीं, तो उन्हें कम भुगतान क्यों? उन्होंने कहा कि इसके पीछे तर्क यह था कि बराक चाय की बिक्री मूल्य ब्रह्मपुत्र घाटी या असम के ऊपर की चाय की तुलना में कम थी। अगर उनका बयान सही है तो इसके लिए उद्यान अधिकारी और सरकार जिम्मेदार हैं। मजदूरों को अपनी कमजोरी या निष्क्रियता का खामियाजा क्यों भुगतना पड़ता है?
बीडीएफ के मुख्य संयोजक ने कहा कि सरकार को यह सोचने की जरूरत है कि काछार के चाय में मौजूदा गिरावट, जो कभी राज्य में सबसे ज्यादा मांग थी, क्यों हो रही है और घाटी की चाय की गुणवत्ता और मांग को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभा रही है, क्योंकि सरकार को इस बात का ध्यान रखना होगा कि राज्य के राजस्व का सबसे ज्यादा हिस्सा इसी उद्योग से आता है और इतने बड़े रोजगार के लिए इससे बड़ा कोई अवसर नहीं है। उन्होंने बराक चाय की मांग में गिरावट के लिए बागान के मालिकों की उदासीनता, योजना की कमी और आवश्यक निवेश को मूल रूप से जिम्मेदार ठहराया है।
लेकिन इस सब को महत्व दिए बिना वे श्रम लागत को कम करके अपने स्वयं के लाभ की गणना कर रहे हैं जो पूरी तरह से अनैतिक है। कल्याणकारी राज्य की सरकार इसे कैसे स्वीकार कर रही है? उन्होंने कहा कि सभी चाय श्रमिकों को दोनों घाटियों के बाजारों से एक ही कीमत पर या बराक के मामले में दैनिक जरूरत का सामान खरीदना पड़ता है, लेकिन बराक के मजदूरों की मेहनत बिना विरोध के सबके सामने नहीं है।
बीडीएफ इस अमानवीय भेदभाव को दूर करना चाहती है। इसके लिए सरकार बराक चाय के चयन, परिवहन और विपणन के लिए मालिकों, स्थानीय चाय बोर्ड के अधिकारियों और अन्य संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों के परामर्श स्वीकार किए जाते , और समय पर कदम उठाए जाएंगे।
इसी तरह यहां के कामगारों के हितों को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए ताकि उन्हें कमोडिटी की बढ़ी हुई कीमतों के मौजूदा बाजार में जीवन यापन करने के लिए न्यूनतम मजदूरी मिल सके। प्रदीप बाबू ने कहा कि बराक के श्रमिकों की लंबे समय से न्यूनतम ३५०रुपये प्रति दिन की मांग बिल्कुल भी अनुचित नहीं है। नई पीढ़ी के अधिकांश चाय जनजाति इस उद्योग में शामिल नहीं होना चाहते हैं क्योंकि उन्हें यह नहीं मिल रहा है। वह थोड़ी बेहतर कमाई की उम्मीद में बराक से बाहर जा रहे हैं। प्रदीप बाबू ने कहा कि अगर बराक के चाय उद्योग की अस्थिर स्थिति को दूर करने के लिए अभी कदम नहीं उठाए गए, तो घाटी के पारंपरिक उद्योग की मौत की घंटी जल्द ही बज सकती है और एक बहुत बड़ा कार्य संगठनों के लिए अवसर खो जायेगा। इसलिए उन्होंने पुरजोर मांग की, कि सरकार समेत सभी संबंधित तुरंत सक्रिय हों।
बीडीएफ के एक अन्य संयोजक पार्थ दास जी ने कहा कि, कुछ दिन पहले कुरकुरी चाय बागान और जलालपुर चाय बागान में कोविड बीमारी का प्रकोप हुआ था। इस स्थिति को देखते हुए डॉक्टर और विशेषज्ञ इस घाटी के सभी कामगारों को कोविड टेस्ट कराने की सलाह दे रहे हैं। पार्थ बाबू ने कहा कि उद्यान क्षेत्र में जागरूकता की कमी है और स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा बहुत अस्थिर है, एक बार संक्रमण शुरू होने के बाद स्थिति भयावह और बहुत ही बेजान हो सकती है। इसलिए सरकार को इस मामले को तुरंत संज्ञान में लेना चाहिए वह लंबे समय से एक की मांग कर रहे हैं। संयोजक ऋषिकेश डे और जयदीप भट्टाचार्य ने बीडीएफ मीडिया सेल से एक प्रेस विज्ञप्ति में यह घोषणा की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल