फॉलो करें

बलिया के सुरहा ताल की गहरे पानी में अचानक नाव पलटी 6 डूबे बच्‍चों में दो की हुई दर्दनाक मौत:गांव मे मातम पसरा

263 Views

(शीतल प्रसाद गुप्ता विशेष संवाददाता)
बलिया।जिले की बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के मैरिटार गांव के छह बच्चे सुरहाताल में डूब गये। इसमें दो की मौत हो गई है। चार बच्चों को बचा लिया गया है, उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया है। वे ताल के अंदर टीले पर पिकनिक मनाने के लिए गये हुए थे। रविवार को दोपहर गहरे पानी में अचानक नाव पलट गई और सभी बच्चे ताल के गहरे पानी में गिर गए। वहीं नाव हादसे के बाद मैटिहार गांव में हादसे की जानकारी होने के बाद पीड़ितों के घर भारी भीड़ उमड़ पड़ी।
रविवार की दोपहर करीब एक बजे कई बच्‍चे बलिया जिले के सुरहा ताल स्थित टीले पर पिकनिक मनाने के लिए नाव से जा रहे थे। अचानक गहरे पानी में नाव अनियंत्रित होकर डगमगाने लगी। नाव अनियंत्रित होने के बाद यह देखते ही देखते पलट गई। नाव गहरे पानी में पलटने की जानकारी होने के बाद आनन फानन बच्‍चों को बचाने की कोशिश शुरू हुई। हादसे के दौरान छह में चार बच्‍चों को किसी तरह से लोगों के सहयोग से बचाने में सफलता तो मिली लेकिन गहरे पानी में डूबने से दो बच्‍चों की मौत हो गई।

बच्‍चों के सुरहा ताल में डूबने की जानकारी होने के बाद तट पर लोगों की भारी भीड़ लग गई। आनन फानन हादसे की जानकारी से पुलिस को भी अवगत कराया गया तो मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। वहीं हादसे की जानकारी से प्रशासन को भी अवगत करा दिया गया है। हालांकि, उससे पहले ही लोगों के प्रयास से डूबे बच्‍चों को बचा लिया गया। इसके बाद सुरहा ताल में डूबे बच्‍चों का शव विधिक कार्रवाई के लिए पुलिस ने कब्‍जे में लेकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं परिजनों को हादसे की जानकारी हुई तो रो – रोकर बुरा हाल हो गया। जबकि परिजनों के घर हादसे के बाद लोगों की भारी भीड़ लग गई।

चार लोगों की बचायी जान

घटनास्थल पर भगवान का दूत बनकर पहुंचे सुमन्त निषाद ने तीन युवकों की जान बचाकर मानवता की मिसाल पेश की है। नाव पलटने के बाद तत्काल बाद नाव से ताल के अंदर जा रहे सुमन्त निषाद ने बताया कि चिल्लाने की आवाज सुन मैं काफी तेज गति से डूब रहे लोगो के तरफ नाव लेकर गया। साथ ही आस पास के लोगोंं को भी आवाज लगा बुलाया तब तक मैं तीन युवकों को पानी के अंदर से निकाल लिया था। शेष तीन को पीछे से आये विकेक निषाद, शैलेन्द्र निषाद व गोपाल निषाद ने ताल के अंदर डूब रहे सभी को बचाने में जुट गये। सुमन्त ने बताया कि सुरहताल के बीच से नाव के डूबने पर निकल रही लोगों की चीख से एक बारगी उन्हें कुछ समझ में नहीं आया कि वे क्या करें। लेकिन, जान को जोखिम में डालकर लोगों को बचाने में जुट गये। इन सभी जाबाज युवकों की तत्परता का ही नतीजा था कि छः युवकों को पानी से बाहर निकाल लिया। लेकिन दो को न बचा पाने का दर्द इनके आखों में साफ साफ दिख रहा था। वहींं चार की स्थिति खतरे से बाहर है।

हादसों का सुरहताल

बेरुआरबारी के सुरहताल इस समय लोगोंं के लिए काल बन गया। अब से विगत छः माह पूर्व मैरिटार निवासी सुर्दशन बिंद (55) वर्ष नहर के पास गहरे पानी मे जाने से डूबकर मौत हो गयी। मैरिटार निवासी परमेश्वर बिंद (56) की 27 जनवरी 2021 की मौत मछली पकड़ते समय नाव से फिसलकर डूबने से मौत हो गई। वहींं क्षेत्र के शिवपुर निवासी आनन्द चौहान (22) वर्ष पुत्र राजेन्द्र चौहान 12 अक्टूबर 2019 को घूमने के लिए सुरहताल में गया था । जहां अचानक नाव से गिरकर मौत हो गई।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल