फॉलो करें

भारतीय रेलवे ने शुरू की क्यूआर कोड के माध्यम से प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा

28 Views

नई दिल्‍ली. रेलवे ने डिजिटल इंडिया विजन को ध्यान में रखते हुए आगरा मंडल ने आगरा छावनी स्टेशन पर यह खास सुविधा शुरू की है. इस व्‍यवस्‍था के तहत अगर किसी व्‍यक्ति के पास पैसे नहीं हैं, तो भी सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी. यहां पर कैश लेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से अनारक्षित टिकट व प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान की गयी है. यह सुविधा एक स्पेशल कैश लेस काउंटर के माध्यम से दी जा रही है, जहां क्यूआर कोड स्कैनर के साथ फेयर डिस्प्ले भी लगाया गया है, जिसमें यात्री अपना किराया स्क्रीन पर देख सकते हैं एवं ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है, जो रेलवे एवं यात्रियों के मध्य पारदर्शिता को बढ़ावा देता है.

सिर्फ यही नहीं, आगरा मंडल के सभी स्टेशनों (आगरा छावनी ,आगरा किला, मथुरा जं. इत्यादि ) में खानपान की सामग्री खरीदकर क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा पार्किंग सुविधा का भुगतान भी क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस तरीके से किया जा सकता है. यदि यात्री पे एंड यूज़ शौचालय का उपयोग करते हैं तो इसका भुगतान भी कैश लेस पेमेंट के माध्यम से कर सकते हैं.

कैश लेस पेमेंट से यात्रियों के समय की बचत होगी और खुले पैसों का झंझट भी नहीं रहेगा. स्मार्ट फ़ोन की बढ़ती उपलब्धता के साथ ही क्यूआर कोड / यूपीआई पेमेंट सभी के लिए सुलभ और आसान हो गया है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल