फॉलो करें

भारत ने वेस्टइंडीज की धरती पर पहली बार किया क्लीन स्वीप, 119 रन से जीता मैच

62 Views

नई दिल्ली:शुभमन गिल की साहसिक पारी और युजवेंद्र चहल की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में 119 रन से जीत दर्ज की. गिल बारिश के कारण सिर्फ दो रन से करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय शतक से वंचित रह गए लेकिन उनके नाबाद 98 रन से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्षा से प्रभावित मैच में 36 ओवर में तीन विकेट पर 225 रन बनाए. भारत की पारी के 24 ओवर पूरे होने के बाद बारिश के कारण मैच रुका और मुकाबले को 40 ओवर का कर दिया गया. दूसरी बार भारतीय पारी के 36 ओवर पूरे होने के बाद बारिश आई और मेहमान टीम की पारी को यहीं समाप्त कर दिया गया. वेस्टइंडीज को इसके बाद डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य मिला. कैरेबियन टीम 137 रन पर ही ऑलआउट हो गई.

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने चार, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट झटके. अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिला. शुभमन गिल ने 98 गेंद में दो छक्कों और सात चौकों की मदद से नाबाद 98 रन की पारी खेली. उन्होंने कप्तान शिखर धवन (58) के साथ पहले विकेट के लिए 113 जबकि श्रेयस अय्यर (44) के साथ दूसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की. उन्हें मैन ऑफ द मैच के अलावा मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

इससे पहले शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और गिल के साथ मिलकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. धवन ने जेसन होल्डर पर चौके के साथ खाता खोला जबकि गिल ने जेडन सील्स पर चौके के साथ अपनी पारी की शुरुआत की. दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शुरुआत में सतर्कता दिखाई. धवन ने सील्स और कीमो पॉल पर चौके मारे और फिर होल्डर पर दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

गिल ने हेडन वाल्श (57 रन पर दो विकेट) पर पारी का पहला छक्का जड़ा जबकि धवन ने भी इस स्पिनर पर चौका मारा. उन्होंने पॉल की गेंद पर दो रन के साथ 62 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. भारत के रनों का शतक 20वें ओवर में पूरा हुआ. गिल और धवन की सीरीज में यह दूसरी शतकीय साझेदारी है. गिल ने भी सील्स की गेंद पर एक रन के साथ 60 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. धवन हालांकि हेडन वाल्श की गुगली पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा बैठे और मिड विकेट पर वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. उन्होंने 74 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल